MENU

उत्तर रेलवे ने 10 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का किया भव्य आयोजन



 21/Jun/24

वर्ष 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग की शुरुआत के बाद से वर्ष 2015 से हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योग एक शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी । अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य, योग के लाभों के बारे में दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाना है। इस वर्ष, 10 वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ““स्वयं और समाज के लिए योग”” थीम के साथ मनाया जा रहा है।

उत्तर रेलवे द्वारा आज नई दिल्ली के करनैल सिंह स्टेडियम में 10 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया । इस अवसर पर रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जया वर्मा सिन्हा ,रेलवे बोर्ड के सदस्य इंफ्रास्ट्रक्चर, अनिल कुमार खंडेलवाल, सदस्य ट्रैक्शन एवं रोलिंग स्टॉक, सतीश कुमार, रेलवे बोर्ड के अन्य सदस्य तथा वरिष्ठ अधिकारी, महाप्रबंधक उत्तर रेलवे, शोभन चौधुरी सहित दिल्ली मंडल के मण्डल रेल प्रबंधक, सुखविंदर सिंह तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे और उन्होंने योगआसन द्वारा इसमे सहभागिता की।

योग, जीवनशैली से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में बहुत मददगार है। योग प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में योग सत्र में बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने बड़े उत्साह के साथ इसमें भाग लिया। इस अवसर पर सरल और उपयोगी योग आसन और योग क्रियाएँ भी की गईं।

योग एक रूपांतरणकारी विधि है, जो मन और शरीर के बीच सामंजस्य, विचार और क्रिया के बीच संतुलन और संयम व पूर्ति की एकता का प्रतिनिधित्व करता है। यह शरीर, मन, और आत्मा को एकीकृत कर, स्वास्थ्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है, हमारी भाग दौड़ भरी जिन्दगी में शांति लाता है। रूपांतरण करने की इसकी शक्ति के कारण हम इस विशेष दिन का आयोजन करते हैं। रेलवे अधिकारी और कर्मचारी जो हर दिन हजारों ट्रेनों को चलाने का काम करते हैं, वे हाई अलर्ट की स्थिति में रहते हैं। रेलवे बिना रुके दिन-रात सेवा प्रधान करती है, जिससे उसके कर्मचारियों और अधिकारियों पर मानसिक और शारीरिक तनाव बहुत अधिक होता है। दिन प्रतिदिन के कामकाज पर तनाव भरी मांगों के प्रभाव को कम करने के लिए, अधिकारियों और कर्मचारियों के बीच स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन को विकसित करने के लिए आसन और प्राणायाम को बढ़ावा दिया जाता है।

इस अवसर पर जया वर्मा सिन्हा ने कर्मचारियों और अधिकारियों को योग को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। योग तनाव को कम करने और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में सहयोगी होगा।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7212


सबरंग