MENU

इंडिया गठबंधन की रैली राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने क्या कह दिया कि 2024 में हार जाएंगे मोदी



 29/May/24

PM Modi के मुकाबले बनारस में इंडी गठबंधन के प्रत्याशी अजय राय का खटाखट 1 जून को क्या होगा ?

अंतिम चरण के चुनाव के पहले भाजपा और इंडिया गठबंधन दोनों ने अपनी पूरी ताकत प्रचार प्रसार में झोंक दी है। दोनों तरफ से उनके स्‍टार प्रचारक जगह जगह जाकर अपनी जनसभाएं कर रहे हैं या रैली निकाल रहे हैं। इसी कड़ी में वाराणसी के मोहनसराय में राहुल गांधी और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की परिवर्तन संकल्प रैली में निकाली जिसमें वाराणसी के शहरी इलाकों से भी लाखों की संख्या में जनता ने अपनी हिस्‍सा लिया। अजय राय के समर्थन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि चार जून को नरेंद्र मोदी पीएम नहीं बनेंगे। यह चुनाव प्रधानमंत्री चुनने का नहीं है। नरेंद्र मोदी और अजय राय के बीच मुकाबला है। इंडिया गठबंधन की सरकार बन रही है। पांच जुलाई को आप अपना बैंक अकाउंट सुबह देखेंगे। आपके अकाउंट में खटाक से 8500 रुपये दिखेंगे। खटाखट खटाखट खटाखट अंदर। राहुल ने कहा कि मैं, आपको लिखकर गारंटी देता हूं कि इस देश के प्रधानमंत्री चार जून को नरेंद्र मोदी नहीं होंगे। इसलिए यह चुनाव प्रधानमंत्री कैंडिडेट और अजय राय के बीच नहीं है। प्रधानमंत्री और उनके नेताओं ने बाबा साहेब के संविधान पर खुलकर हमला किया है। वह आपके भविष्य, आपके दिल की भावनाओं को रद्द करना चाहते हैं। फाड़कर फेंकना चाहते हैं। यह उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती है। यह संविधान आंबेडकर जी, गांधी जी और नेहरू जी ने दिया है। इस पर आपने आक्रमण किया, यह आपकी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती है। मैं काशी की जनता से कहना चाहता हूं कि इस संविधान को कोई शक्ति नहीं छू सकती। कोई पैदा नहीं हुआ दुनिया में जो इसे फाड़ सके।

राहुल ने भीड़ के उत्साह को देखते हुए खुद को जनता से जोड़ा और कहा कि यह लड़ाई गरीबों और अरबपतियों के बीच है। हम गरीबों के खाते में पैसा डालने जा रहे हैं। महालक्ष्मी योजना के तहत देश के गरीब परिवारों की लिस्ट बनेगी। काशी के किसानों सुन लो। हम आपका कर्ज माफ करने जा रहे हैं। पहली बार किसानों को कानूनी मिनिमम सपोर्ट मिलने जा रहा है। पहली बार बनारसी साड़ी बनाने वालों पर जो जीएसटी लागू किया गया है, उसको हम सरल करेंगे। मनरेगा मजदूरी 400 और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की आमदनी दोगुनी करेंगे। सरकार बनते ही हम अग्निवीर योजना का दस्तावेज फाड़कर कूड़ेदान में डालने जा रहे हैं। एक तरीके का जवान होगा। सभी को शहीद का दर्जा मिलेगा। सभी को कैंटीन की सुविधा मिलेगी, सभी को पेंशन मिलेगी। हमारा पहला काम 30 लाख सरकारी नौकरी देने का होगा। हम सभी को पक्की नौकरी देने जा रहे रहे हैं और बैंक अकाउंट में एक लाख रुपये।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी के परमात्मा वाले बयान पर पलटवार किया और कहा कि नरेंद्र मोदी, जो आपके परमात्मा हैं। ये कैसे परमात्मा हैं। अगर सचमुच परमात्मा होते तो गरीबों और कमजोर लोगों की मदद करते, अडानी और अंबानी की नहीं। नरेंद्र मोदी ने अरबपतियों का 16 लाख करोड़ रुपये कर्ज माफ किया। वह सिर्फ अमीरों का कर्ज माफ करते हैं, गरीबों का नहीं।
राहुल गांधी ने कहा कि कुछ दिन पहले एक 15-16 साल के बच्चे ने करोड़ों रुपये की गाड़ी चलाकर दो लोगों की हत्या की। कोर्ट ने उस बच्चे को कहा कि 300 शब्द का तुम निबंध लिखो। मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि अगर बनारस का कोई स्कूटर वाला या टेम्पो वाला किसी को मार देता है, तो कोर्ट उससे 300 शब्द का निबंध क्यों नहीं लिखवाता। उसे क्यों 10 साल जेल की सजा दी जाती है।

राहुल ने कहा कि ये नरेंद्र मोदी का हिंदुस्तान है, अरबपतियों का हिंदुस्तान है। इसमें गरीबों से बिना पूछे जमीन ली जाती है, सही रेट नहीं दिया जाता। अरबपतियों का कर्जा माफ होता है। गरीबों पर जीएसटी लगती है। अमीर लोग जो भी सपना देखना चाहे देख सकते हैं। गरीब गरीबी में फंसे रहते हैं। चमचों ने नरेंद्र मोदी से सवाल किया कि हिंदुस्तान में अमीर और अमीर होते जा रहे हैं, गरीब और गरीब होते जा रहे हैं, इस पर आप क्या कहेंगे। नरेंद्र मोदी जी ने 20-25 सेकंड सोचकर कहा कि तुम क्या चाहते हो कि क्या मैं सबको गरीब बना दूं? नरेंद्र मोदी ने 16 लाख करोड़ रुपये अरबपतियों को दिए और हम यानी इंडिया गठबंधन हिंदुस्तान के गरीब लोगों के बैंक खाते में लाखों करोड़ रुपये डालने जा रहे हैं।

आयोजित जनसभा में अखिलेश यादव ने इंडी गठबंधन के प्रत्याशी व कांग्रेस नेता के समर्थन में संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि वाराणसी लोकसभा सीट से भी इंडी गठबंधन की जीत होगी। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि इस बार डबल इंजन का धुआं निकलता नजर आ रहा है। जो धुआं थोड़ा बहुत बचा भी होगा, उसे क्योटो के लोग मिलकर निकाल देंगे। यह घबराए हुए लोग हैं। हम लोगों को शहजादा बोल रहे हैं। जो शहजादा बोल रहे हैं, वह सुन लें कि दोनों शहजादे न केवल शह नहीं बल्कि मात भी देने का काम करेंगे। मोहनसराय की रैली में पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अखिलेश यादव ने कहा कि पहले मैं कहता था पूरे उत्तर प्रदेश में एक सीट के अलावा सभी सीटें गठबंधन जीतने जा रहा है। अब चुनाव सातवें चरण में पहुंच गया है। जनता के अंदर गुस्सा देख रहा हूं। चार जून के बाद इनका मित्रमंडल तो बदलेगा ही मंत्री मंडल भी बदलेगा। जो बीजेपी के लोग क्योटो को अपनी सीट मान रहे थे, वे अब हारने जा रहे हैं। एक और एक जुड़कर 11 हो गए हैं। दूसरी तरफ एक और एक टकरा रहे हैं। हम लोग डबल ताकत हो गए हैं। वह डबल जीरो हो गए हैं। वह कहते थे डबल इंजन की सरकार है लेकिन डबल इंजन की सरकार ने यहां के लोगों के साथ धोखा करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि जिन्होंने मां गंगा की कसम खाई और कहा कि मां गंगा साफ हो जाएगी। हमारे क्योटो के लोग जानते होंगे कि मां गंगा तो साफ नहीं हुईं लेकिन उसके लिए जितना बजट आया, वह साफ हो गया। जिस गांव को गोद लिया था, उस गांव का कोई नाम ही नहीं ले रहा है। उस गांव को कोई पहचानता भी नहीं है। निवेश के नाम पर बड़े बड़े आयोजन कर रहे थे। बड़े बड़े पंडाल लगा रहे थे। सजावट कर रहे थे। कहा भी लाखों करोड़ का निवेश आएगा। न निवेश आया न कोई कारखाने लगे। बड़े बड़े डिफेंस कारिडोर की बात की थी, मिसाइल बनेंगी, टैंक बनेंगी और ना जाने कौन कौन सी मिसाइलें बन जाएंगी। आज जब दस साल पीछे मुड़कर देखते हैं तो वह दीपावली का राकेट तो दूर तो बनारस वाले जानते हैं कि सुतली का बम भी नहीं बना पाए। यह जो जी -20 के आयोजन बनारस और देश भर में हुए। जी-20 का मतलब आप जानते हैं, इसका मतलब है दो गुजरात के बाकी भाजपा के लोग। जो नारा लगा रहे थे चार सौ पार, अब चार सौ पार का मतलब समझ आया। 543 में चार सौ पार मतलब कितनी सीटें हुईं 143 सीटें। वह सिर्फ 143 सीटों की बात कर रहे थे। इस बार देश की 143 करोड़ जनता 143 सीटों के लिए तरसा देगी।

इस बार के चुनाव में बेरोजगारी एक बड़ा चुनावी मुद्दा बना। तीस लाख सरकारी पदों का खाली होना इस बात का प्रमाण है कि मौजूदा सरकार युवाओं के प्रति कितनी संवेदनशील है। काशी में युवाओं ने पिछले दस सालों में मोदी सरकार को वोट तो दिया पर उसके साथ भरपूर छल हुआ। पेपर लीक, ज्वाइनिग में वर्षों का विलंब आदि मुद्दों ने युवाओं को पुनः कांग्रेस की ओर मोड़ दियाहै। यही वजह है कि आज के इस परिवर्तन रैली में काशी के हजारों की संख्या में युवा इंडिया गठबंधन के प्रत्यासी अजय राय के बड़े बेटे शांतनु राय के नेतृत्व में रैली स्थल में पहुंचे। वाराणसी की तीनों विधानसभाओं का नेतृत्व सभी विधानसभा के वरिष्ठ कांग्रेस जन ने किया। वाराणसी लोकसभा के अंतर्गत आने वाली तीनो शहरी विधानसभाओं से बड़ी संख्या में लोगों का जत्था रैली स्थल पर पहुंचा। पांडेयपुर, नदेसर, गोदौलिया, मैदागिन, लंका, लहरतारा, कैंट, रामनगर समेत वाराणसी के विभिन्न हिस्सों से काशी की जनता ने अपनी हिसेदारी को सुनिश्चित किया। वाराणसी जनपद से वरिष्ठ कांग्रेसजनों जिनमे प्रजानाथ शर्मा, छावनी परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष शैलेंद्र कुमार सिंह, मनीष मोरोलिया, ओम प्रकाश ओझा, मनीष चौबे, गणेश शंकर पांडेय, मयंक चौबे, विश्वनाथ कुंवर, ऋषभ पांडेय, राणा राहुल, डॉ जितेंद्र सेठ, प्रिंस राय गखोलन, सीताराम केसरी, विपिन मेहता, प्रोफेसर अनिल उपाध्याय, प्रोफेसर क्षेमेंद्र मणि त्रिपाठी, डॉ ओम प्रकाश राय, डॉ अखिलेश सिंह, अजीत सिंह, विपिन सिंह, मंगलेश सिंह, अनुभव राय, विनीत चौबे आदि के नेतृत्व में बड़ी संख्या में कांग्रेसजनो के नेतृत्व में युवाओं, व्यापारियों, छोटे दुकानदारों, उद्योमियों के जत्थे ने  की भी बढ़ चढ़ कर अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चित की।

इंडिया गठबंधन के तहत राहुल गांधी और अखिलेश यादव की परिवर्तन संकल्प रैली में बनारस के लोगों का गजब का उत्साह देखने को मिला। अर्से बाद जनता में स्वतः स्फूर्त भाव से किसी रैली के प्रति इस कदर की दीवानगी देखने को मिली। इस रैली को इंडिया गठबंधन के सभी सहयोगी दलों ने पूर्ण रूप से सफल करने में कोई कोर कसर नही छोड़ी। वाराणसी के अलग अलग हिस्सों से बड़ी संख्या में जनता ने इसमें अपनी सहभागिता सुनिश्चित की।  रोहनिया, सेवापुरी से स्थानीय लोगों ने इस रैली में बढ़ चढ़ कर भाग लिया। कांग्रेस जिलाध्यक्ष राजेश्वर सिंह पटेल, सुनील राय, डॉ नृपेंद्र नारायण सिंह, आनंद सिंह रिंकू, घनश्याम सिंह, सुशील सिंह, राजीव गौतम, राम सनेही पांडेय, सुरेंद्र सिंह, अरुण सिंह, भावेश सिंह, अजय सिंह, किसान नेता विनय शकंर राय मुन्ना के नेतृत्व में किसानों, महिलाओं, युवाओं तथा समाज के विभिन्न के तबके के लोगों ने हजारों की संख्या मे स्थानीय लोगों ने रैली ने सहभागिता सुनिश्चित की।

पिछले दस वर्षों से बतौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी से सांसद रहते जिस तरह से बड़े पैमाने पर किसानों को भूमि हीन करने का षडयंत्र रचा गया वैसा वाराणसी के इतिहास में कभी भी नहीं हुआ। कहीं काशी द्वार के नाम पर, कहीं ट्रांसपोर्ट नगर के नाम पर, कहीं अमूल डेयरी प्लांट के नाम पर, कहीं नई काशी के नाम पर, कहीं कॉरिडोर के नाम पर तो कहीं सड़क चौड़ीकरण के नाम पर किसानों और आम काशी वासियों  की पुश्तैनी जमीनों को छीनने का षडयंत्र रचा गया । इससे पूरे बनारस और पूर्वांचल में किसानों के अंदर जबरदस्त विरोध देखने को मिला । एक तरफ खेती पर जी एस टी की मार तो दूसरी तरफ एम एस पी की गारंटी को छीनना फिर ऊपर से किसानों को भूमिहीन करना एक बड़ी वजह है  कि आज वाराणसी समेत पूरे देश के किसान नरेंद्र मोदी सरकार से सख्त नाराज देखे जा रहे हैं। इसी वजह से आज की रैली में बड़ी संख्या में वाराणसी के अलग अलग हिस्सों से बड़े पैमाने पर किसानों ने वाराणसी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेश्वर सिंह पटेल, किसान नेता विनय शंकर राय, प्रकाश सिंह, राजीव राम, चक्रवर्ती पटेल,   संतोष कुमार मौर्या , विनोद सिंह मनीष सिंह, डॉ हरिनाथ पटेल के नेतृत्व में हजारों की संख्या में किसान भाईयों ने आज की संकल्प रैली में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया ।

इंडिया गठबंधन के बैनर तले आज मोहनसराय में संपन्न हुई परिवर्तन संकल्प रैली में काशी के व्यापारी बंधुओं ने भी अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित की। प्रदेश व्यापार प्रकोष्ठ के चेयरमैन वरिष्ठ कांग्रेस नेता दुर्गा प्रसाद गुप्ता के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में व्यापारी बंधुओं ने संकल्प रैली में भाग लिया। काशी में मध्यम और छोटे स्तर के व्यवसाय करने वाले व्यापारियों की एक बड़ी संख्या रहती है । बीते दस वर्षों में मोदी सरकार की गलत आर्थिक नीतियों का सबसे अधिक दुष्प्रभाव इन छोटे, मझौले व्यापारियों के ऊपर पड़ा है। मोदी सरकार की गलत जीएसटी निर्धारण, नोट बंदी, लॉक डाउन समेत अन्य विभिन्न नीतियों की वजह से काशी का हंसता खेलता व्यापार ठप हो गया है। मंदी की वजह हुए व्यायारिक घाटे से काशी के कई व्यापारियों ने आत्म हत्या भी करने को विवश हुए । ऐसे में व्यापारियों के अंदर इंडिया गठबंधन के घोषणापत्र से उम्मीद जगी है। अतः इस बार माना जा रहा है कि व्यापारियों की नाराजगी भाजपा के लिए घाटे का सौदा बनने जा रही है, क्योंकि यह भाजपा का परंपरागत वोट माना जाता रहा है।

 

आज की रैली में भाग लेने वालों में दुर्गा प्रसाद गुप्त - चैयरमैन, प्रदेश कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ, राकेश जैन, अध्यक्ष काशी व्यापार प्रतिनिधि मण्डल डॉ. अखिलेश सिंह, युवा अध्यक्ष, काशी व्यापार प्रतिनिधि मण्डल घनश्याम जयसवाल, पूर्व अध्यक्ष काशी व्यापार प्रतिनिधि मण्डल, प्रेमनाथ मिश्रा, अध्यक्ष, महानगर उद्योग व्यापार समिति, अशोक चौरसिया, उपाध्यक्ष, काशी व्यापार प्रतिनिधि मण्डल, महेश माहेश्वरी, प्रदेश उपाध्यक्ष, कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ, दिलीप जयसवाल, प्रदेश महासचिव, कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ, मनोज वर्मा "मनु", महानगर अध्यक्ष, कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ, बिपिन पाल, जिला अध्यक्ष, कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ जे पी तिवारी, महासचिव, ट्रांसपोर्ट यूनियन, घनश्याम रस्तोगी, प्रदेश सचिव कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ, दुर्गेश मिश्रा, प्रदेश सचिव, कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ, मो. राशिद सिद्दकी, अध्यक्ष, बनारस व्यापार मंडल कीर्ति प्रकाश पांडेय, महामंत्री, कबीर रोड व्यापार मंडल आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

परिवर्तन संकल्प रैली की खास बात यह थी कि इस परिवर्तन रैली में काशी की माताओं और बहनों ने भी अपनी हिस्सेदारी को बढ़ चढ़ कर सुनिश्चित की। पहली बार यह देखा गया है कि इसबार के वाराणसी के चुनाव में छात्राओं ने भी जागरूकता दिखाई। पिछले कुछ वर्षों से बी एच यू में पढ़ने वाली बेटियों के साथ जो घटनाएं घटी और उनके साथ कुक्रुत्य करने वालों के ख़िलाफ़ कोई ठोस कार्यवाही न होने से युवतियों में गहरी नाराजगी है, इस वजह से बड़ी संख्या में छात्राओं का प्रतिनिधि मंडल भी इसमें शरीक हुए। इसका कुशल नेतृत्व इंडिया गठबंधन के संयुक्त प्रत्यासी अजय राय की बड़ी बिटिया श्रद्धा राय ने की।

वाराणसी महिला कांग्रेस की जिला एवं महानगर कांग्रेस कमेटी की अध्यक्षा अनुराधा यादव एवं पूनम विश्वकर्मा के नेतृत्व में सुदूर ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरी इलाके की माताओं और बहनों ने भी इस रैली में पूरे उत्साह से अपनी सहभागिता सुनिश्चित की । महिलाओं का कहना है कि पिछले दस वर्षों से बच्चों की स्कूल फीस, दवा, घर के किचेन, घरेलू गैस के दामों में हुए भयावह बढ़ोत्तरी ने घर को चलाने के समूचे बजट को गड़बड़ कर दिया है । दस वर्षों का यह समय सिर्फ दुःख, पीड़ा और कष्ट से भरा हुआ है। इन दस वर्षों ने मोदी सरकार ने जिस तरह से मध्यम वर्गीय और गरीब तबके के लोगों का भरपूर शोषण किया है, उससे हर कोई त्रस्त हो चुका है । पिछली बार की तरह इस बार हम महिलाएं किसी भी प्रलोभन में नही आएंगी। हमें राहुल गांधी जी और इंडिया गठबंधन की बातों और घोषणापत्र पर पूर्ण भरोसा और विश्वास है। कांग्रेस ने आम आदमी को सम्मान से सर उठाकर जीना सिखाया था। इस बार हम महिलाएं इन भ्रष्ट, निकम्मे लोगों को सबक सिखायेगी।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6545


सबरंग