MENU

किसी भी दशा में न हो तिरंगे का अपमान : अनिल राजभर, श्रम, सेवायोजन एवं समन्वय मंत्री



 16/Aug/22

स्वतंत्रता दिवस के 75वें वर्षगांठ के अवसर पर अपर श्रमायुक्त कार्यालय पर उत्तर प्रदेश के श्रम, सेवायोजन एवं समन्वय विभाग मंत्री अनिल राजभर ने आन-बान-शान का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज का झंडारोहण किया। कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तिलक राजकपूर व त्रिपाल पाण्डेय को मंत्री ने अंग वस्त्र प्रदान करते हुए सम्मानित किया। इसके अलावा उपस्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवारजनों प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव, सरस्वती मिश्रा, छाया बापट, कु० मंजू पाण्डेय, गुलाम रब्बानी को भी उन्होंने अंग वस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया। मंत्री अनिल राजभर ने मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए तिरंगे का महत्व बताते हुए आह्वान किया कि किसी भी दशा में तिरंगे का अपमान न होने पाये। उन्होंने नई ऊर्जा, शक्ति एवं संस्कारों के साथ विकास के पथ पर अग्रसर उत्तर प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को विस्तार से बताया। आयुष्मान कार्ड के महत्व को रेखांकित करते हुए बताया कि विश्व में मात्र 04 ऐसे देश हैं, जहाँ इस प्रकार की योजनाएं संचालित हैं। जिनमें तीन देश विकसित देश की श्रेणी में हैं। निर्माण श्रमिकों के लिए इसे अत्यन्त लाभकारी बताते हुए उन्होंने आह्वान किया कि अधिक से अधिक संख्या में श्रमिक अपना पंजीयन निर्माण श्रमिक के रूप में कराये, जिससे वे बोर्ड द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें। इस अवसर पर संस्कृति विभाग के सहयोग से मनमोहक देशभक्ति प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गयी। जिसमें देश भक्ति के गीत भी सम्मिलित थे।

इससे पूर्व मंत्री अनिल राजभर ने उप्र भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत संचालित योजनाओं से श्रमिकों को लाभान्वित किये जाने का प्रमाण-पत्र वितरित किया। आयुष्मान कार्ड, ई-श्रम कार्ड व प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के कार्ड भी श्रमिक लाभार्थियों को वितरित किया।

कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत अपर जिलाधिकारी (नगर) गुलाब चन्द्र तथा धन्यवाद ज्ञापन मधुर सिंह अपर श्रमायुक्त ने किया। इस अवसर पर संजय सिंह जिला उपाध्यक्ष, श्रम विभाग के अधिकारी/कर्मचारी, तकनीकि रिसोर्स पर्सन यूनिसेफ, अधिकाधिक संख्या में श्रमिक, छात्र-छात्राएं समाज कार्य विभाग, महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ एवं अन्य लोग भी उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7969


सबरंग