MENU

एनडीआरएफ वाराणसी ने "हर घर तिरंगा" यात्रा निकाल कर मनाया आज़ादी का अमृत महोत्सव



 11/Aug/22

जवानों की कलाइयों पर राखी बाँध बहनों ने मनाया रक्षाबंधन

“आज़ादी का अमृत महोत्सव” के तत्वावधान में एनडीआरएफ वाराणसी कमांडेंट श्री मनोज कुमार शर्मा के निर्देशन में देश भक्ति की लहर को "हर घर तिरंगा" यात्रा के द्वारा घर-घर तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है। उसी कड़ी में आज दिनांक 10 अगस्त को एनडीआरएफ वाराणसी के अधिकारियों और बचावकर्मियों के द्वारा विभिन्न स्थानों पर स्कूल शिक्षक और छात्रों के साथ हर घर तिरंगा यात्रा एवं जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। 

इस अभियान के दौरान एनडीआरएफ कर्मियों, छात्रों, शिक्षकों और स्थानीय पुलिस ने अपने हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लेकर 11 एनडीआरएफ मुख्यालय वाराणसी से पुलिस लाइन, पांडेयपुर से होते हुए सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, वाराणसी तक "प्रभात फेरी" निकाली। एनडीआरएफ टीम द्वारा सरस्वती विद्या इंटर कॉलेज में राष्ट्रीय ध्वज के महत्व, तिरंगा फहराने के नियमों, राष्ट्रीय ध्वज की प्रतीकात्मक विशेषताएं आदि के बारे में स्कूली छात्रों को जागरूक किया गया। 

बेनीपुर, पहाड़िया स्थित एनडीआरएफ टीम के बचावकर्मियों के द्वारा "हर घर तिरंगा" के अभियान के तहत यश पब्लिक स्कूल के शिक्षक एवं छात्रों के साथ गांव-परशुरामपुर से हृदयपुर तक तिरंगा यात्रा निकाली गई। जिसमें कार्मिकों, शिक्षकों एवं बच्चों ने बड़े उत्साह के साथ इस अभियान में भाग लिया। इस कार्यक्रम का लक्ष्य 13 से 15 अगस्त की अवधि के दौरान नागरिकों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करना तथा नागरिकों के दिलों में देशभक्ति की भावना पैदा करना है। 

इसके साथ ही एनडीआरएफ मुख्यालय वाराणसी में हरि बंधु इंटरनेशनल स्कूल वाराणसी के बच्चों के द्वारा रंक्षाबंधन कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें स्कूल की शिक्षकाओं एवं छात्राओं ने एनडीआरएफ के अधिकारियों और बचावकर्मियों के कलाई पर राखी बांधकर इस पवित्र त्योहार को मनाया और उनके सुरक्षित जीवन की कामना की।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

3139


सबरंग