MENU

वाराणसी के डीएम कौशलराज शर्मा हुए प्रयागराज के कमिश्‍नर व एस.राजलिंगम हुए बनारस के डीएम



 30/Jul/22

प्रदेश स्‍तर पर गुरुवार को जारी आइएएस तबादला सूची में वाराणसी के डीएम कौशलराज शर्मा को  जहॉं प्रोन्‍नति के बाद उन्‍हें प्रयागराज का कमिश्‍नर बनाया गया है वहीं दूसरी ओर अब तक कुशीनगर में जिलाधिकारी रहे। एस. राजलिंगम को वाराणसी का डीएम बनाया गया है। वाराणसी के डीएम का तबादला होने की सूचना के बाद उन्‍हें बंधाई देने वाले लोगों का सिलसिला जारी है।  वहीं दूसरी ओर वाराणसी के नये कलेक्‍टर सामान्‍य परिवार से संबंध रखने वाले एस.राजलिंगम 2009 बैच के आइएएस अधिकारी हैं। एस.राजलिंगम मूल रूप से तमिलनाडु के तेनकाशी जनपद के रहने वाले है। एनआईटी त्रिचरापल्ली से सिविल सर्विस में आने के बाद प्रथम नियुक्ति बांदा जनपद में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के पद पर हुई थी।

 

डीएम कौशलराज शर्मा को पीएम मोदी के हाथों मिला सम्‍मान

बताते चले कि नवम्‍बर 2019 में वाराणसी के 57 वें कलेक्‍टर के रुप में कौशलराज शर्मा ने कार्यभार ग्रहण किया था। अपने तीन वर्षों के कार्यकाल में उन्‍होंने सीएए,एनआरसी जैसे अधिसूचना जारी होने के बाद जब देशभर में सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का दौर शुरू हुआ इस आन्‍दोलन को काफी सूझ-बूझ के साथ पूरे आंदोलन को समाप्‍त कराने में कामयाब हुए थे।

करोना काल में लगे लॉकडाउन के चले जब लोगों की आजीविका छीन गयी थी। तब लोगों को घर का खर्च निकाल पाना मुश्किल हो रहा था,ऐसे में केन्‍द्र सरकार ने जरुरत मंद लोगों की मदद के लिए प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना के तहत बनारस के कलेक्‍टर ने बेहतर काम किया, जिसके लिए प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्‍ली के विज्ञानभवन में उन्‍हें सम्‍मानित किया था।

अब तक जिलाधिकारी के डीएम रहे कौशल राज शर्मा का वाराणसी से तबादला कर प्रयागराज में कमिश्नर के पद पर कर दिया गया है। पूर्व में ही उनको प्रोन्‍नत कर कमिश्‍नर पद दिया जा चुका था। अब उनकी तैनाती पहली बार इस पद पर की गई है। वहीं कुशीनगर में तैनात जिलाधिकारी एस. राजलिंगम अब वाराणसी के न, डीएम होंगे। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार वह सोमवार को वाराणसी आएंगे और श्रीकाशी विश्वनाथधाम के अलावा काशी कोतवाल बाबा काल भैरव का दर्शन पूजन करने के बाद अपना पद भार ग्रहण करेंगे।

अब तक रही तैनाती : 2009 बैच के आइएएस अधिकारी एस.राजलिंगम मूल रूप से तमिलनाडु के तेनकाशी जनपद के रहने वाले है। एनआईटी त्रिचरापल्ली से सिविल सर्विस में आने के बाद उनकी प्रथम नियुक्ति बांदा जनपद में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के पद पर हुई थी। उसके बाद मुख्य विकास अधिकारी के रूप में देवरिया और डीएम के रूप में जनपद औरैया, सुल्तानपुर, एवं सोनभद्र में तैनात रहे हैं। शासन में दुग्ध विकास विभाग, वाणिज्य कर विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, नगर विकास तथा आयुक्त नगर निगम अयोध्या के पदों पर तैनात रहे हैं। इसके बाद वाराणसी में डीएम के पद पर उनकी पहली तैनाती है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2154


सबरंग