MENU

पीएम मोदी का 7 जुलाई को वाराणसी दौरा, कई विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे



 05/Jul/22

प्रधानमंत्री अक्षय पात्र मिड डे मील किचन का भी करेंगे उद्घाटन, एनईपी के क्रियान्वयन पर अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करेंगे पीएम

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। जहां वे कई परियोजनाओं के साथ करोड़ों रूपये की सौगात काशीवासियों सहित पूरे देश को देंगे। प्रधानमंत्री 7 जुलाई दोपहर लगभग 2 बजे एलटी कॉलेज, वाराणसी में अक्षय पात्र मिड डे मील किचन का उद्घाटन करेंगे, जिसमें लगभग एक लाख छात्रों के लिए मध्याह्न भोजन पकाने की क्षमता है। दोपहर लगभग 2:45 बजे, प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और कन्वेंशन सेंटर-रुद्राक्ष का दौरा करेंगे, जहां वे राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन पर अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद शाम करीब चार बजे प्रधानमंत्री डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम, सिगरा पहुंचेंगे जहां वे 5,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

पिछले आठ वर्षों में, प्रधानमंत्री ने वाराणसी में बुनियादी ढांचे के विकास पर बहुत ध्यान दिया है। इससे शहर के परिदृश्य में बदलाव आया है। इस प्रयास का प्राथमिक फोकस लोगों के जीवन को आसान बनाने पर रहा है। इस दिशा में एक और कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम, सिगरा में कार्यक्रम के दौरान 590 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनमें से वाराणसी स्मार्ट सिटी और शहरी परियोजनाओं के तहत कई पहलें हैं, जिनमें स्नान घाट के निर्माण के साथ-साथ चरण-I में नमो घाट का पुनर्विकास शामिल है, 500 नावों के डीजल और पेट्रोल इंजनों का सीएनजी में रूपांतरण, पुरानी काशी के कामेश्वर महादेव वार्ड का पुनर्विकास और गांव हरहुआ, दासपुर में 600 से अधिक ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का निर्माण, लहरतारा-चौका घाट फ्लाईओवर के तहत तैयार किया गया नया वेंडिंग जोन और शहरी स्थान, दशाश्वमेध घाट पर पर्यटन सुविधा और बाजार परिसर और आईपीडीएस कार्य चरण-3 के तहत नगवा में 33/11 केवी सब स्टेशन है।

प्रधानमंत्री बाबतपुर-कपसेठी-भदोही रोड पर फोर लेन रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) के निर्माण सहित विभिन्न सड़क परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। सेंट्रल जेल रोड पर वरुणा नदी पर पुल; पिंडरा-कथिराओं रोड का चौड़ीकरण, फूलपुर-सिंधौरा लिंक रोड का चौड़ीकरण, 8 ग्रामीण सड़कों का सुदृढ़ीकरण और निर्माण, 7 पीएमजीएसवाई सड़कों का निर्माण और धरसौना-सिंधौरा सड़क का चौड़ीकरण।

प्रधानमंत्री जिले में सीवरेज और जलापूर्ति में सुधार से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. इनमें ट्रेंचलेस तकनीक के माध्यम से वाराणसी शहर में पुरानी ट्रंक सीवर लाइन का पुनर्वास शामिल है; सीवर लाइन बिछाना; ट्रांस वरुणा क्षेत्र में 25000 से अधिक सीवर हाउस कनेक्शन, शहर के सीस वरुणा क्षेत्र में रिसाव मरम्मत कार्य, तातेपुर गांव आदि में ग्रामीण पेयजल योजना। विभिन्न सामाजिक और शिक्षा क्षेत्र से संबंधित परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाना है जिसमें बीएचयू, सरकार में वैदिक विज्ञान केंद्र के चरण-II गांव महगांव में आईटीआई शामिल हैं। रामनगर में गर्ल्स होम, सरकार में थीम पार्क। दुर्गाकुंड में वृद्धाश्रम।

प्रधानमंत्री डॉ. भीमराव अंबेडकर खेल परिसर, बड़ा लालपुर में सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक और सिंथेटिक बास्केटबॉल कोर्ट और सिंधौरा में गैर-आवासीय पुलिस स्टेशन भवन सहित विभिन्न पुलिस और सुरक्षा अग्नि परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, मिर्जामुराड, चोलापुर में छात्रावास के कमरे, बैरक का निर्माण, पिंडरा में जानसा व कपसेठी थाना व फायर एक्सटिंग्विशर सेंटर का भवन है।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 1200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे. इनमें लहरतारा-बीएचयू से विजया सिनेमा तक सड़क के छह लेन चौड़ीकरण सहित कई सड़क बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शामिल हैं; पांडेयपुर फ्लाईओवर से रिंग रोड तक सड़क को फोर लेन चौड़ा करना; कुचाहेरी से संदाहा तक सड़क की चार लेन; वाराणसी भदोही ग्रामीण सड़क का चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण; वाराणसी ग्रामीण क्षेत्र में पांच नई सड़कों और चार सीसी सड़कों का निर्माण; बाबतपुर-चौबेपुर मार्ग पर बाबतपुर रेलवे स्टेशन के पास आरओबी का निर्माण। इन परियोजनाओं से शहर और ग्रामीण सड़कों पर यातायात भार को कम करने में काफी मदद मिलेगी। इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री विश्व बैंक से सहायता प्राप्त यूपी समर्थक गरीब पर्यटन विकास परियोजना के तहत सारनाथ बौद्ध सर्किट के विकास कार्य, अष्ट विनकाया के लिए पवन पथ का निर्माण, द्वादश ज्योतिर्लिंग यात्रा सहित कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। अष्ट भैरव, नव गौरी यात्रा, पंचकोसी परिक्रमा यात्रा मार्ग में पांच पड़ावों का पर्यटन विकास कार्य और पुरानी काशी में विभिन्न वार्डों में पर्यटन विकास का कार्य।

पीएम सिगरा में स्पोर्ट्स स्टेडियम के पुनर्विकास कार्यों के फेज-1 की आधारशिला भी रखेंगे

प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और कन्वेंशन सेंटर-रुद्राक्ष में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करेंगे। शिक्षा मंत्रालय द्वारा 7 से 9 जुलाई तक शिक्षा समागम का आयोजन किया जा रहा है। यह प्रख्यात शिक्षाविदों, नीति निर्माताओं और अकादमिक नेताओं को अपने अनुभवों को साझा करने और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के प्रभावी कार्यान्वयन के रोडमैप पर चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। इस कार्यक्रम का आयोजन अधिक से अधिक क्षमता निर्माण के हिस्से के रूप में किया जा रहा है। पूरे देश के विश्वविद्यालयों (केंद्रीय, राज्य, मानित, निजी), राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों (IIT, IIM, NIT, IISER) के 300 शैक्षणिक, प्रशासनिक और संस्थागत नेता। विभिन्न हितधारक अपने-अपने संस्थानों में एनईपी के कार्यान्वयन की प्रगति प्रस्तुत करेंगे और उल्लेखनीय कार्यान्वयन रणनीतियों, सर्वोत्तम प्रथाओं और सफलता की कहानियों को भी साझा करेंगे।

तीन दिवसीय शिक्षा समागम के दौरान, एनईपी 2020 के तहत उच्च शिक्षा के लिए पहचाने गए नौ विषयों पर पैनल चर्चा आयोजित की जाएगी। ये विषय हैं बहुविषयक और समग्र शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार योग्यता, अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए शिक्षकों का क्षमता निर्माण, गुणवत्ता, रैंकिंग और प्रत्यायन, डिजिटल सशक्तिकरण और ऑनलाइन शिक्षा, समान और समावेशी शिक्षा, भारतीय ज्ञान प्रणाली, और उच्च शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीयकरण है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5985


सबरंग