MENU

रोटरी विश्व शांति चौराहा का बाबतपुर में लोकार्पण संपन्न 



 30/Jun/22

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने किया लोकार्पण

रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल द्वारा बाबतपुर मोड़ पर फ्लाईओवर के नीचे निर्मित रोटरी विश्व शांति चौराहा का लोकार्पण उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री माननीय बृजेश पाठक के कर कमलों द्वारा 30 जून गुरुवार को किया गया। टाटा समूह के सहयोग से तैयार किये गए। इस आकर्षक चौराहे पर दो हाथ में एक वैश्विक ग्लोब और ग्लोब के ऊपर हरी पत्ती लिए हुए कबूतर की आकर्षक आकृति बनाई गई है। 11 फीट ऊंचे इस भव्य प्रतीक चिन्ह की चौड़ाई 6 फीट है। रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल के अध्यक्ष अनिल के जाजोदिया ने अपने उद्बोधन में बताया कि वाराणसी विश्व की एक अलौकिक और आध्यात्मिक नगरी है,जहां से सदैव ही लोकोपयोगी संदेश प्रसारित होते रहे हैं । भारतीय संस्कृति में वसुधैव कुटुंबकम की विशेष महत्ता है और पूरे विश्व को एक परिवार मानने की विचारधारा के साथ यह चौराहा तैयार किया गया है। रोटरी के भी विश्व शांति उद्देश्यों के अनुरूप स्थापित इस आकर्षक प्रतीक चिन्ह को एयरपोर्ट से आने वाले सभी यात्रीए अतिथि और नागरिक गण आते और लौटते दोनों समय देखकर प्रेरणा ले  सकेंगे। कार्यक्रम संयोजक व टाटा के क्षेत्रीय वितरक प्रदीप अग्रवाल ने बताया कि इस प्रतीक चिह्न में जहां दो हाथ के रूप में पूरी दुनिया का नागरिक समाज प्रतिबिंबित हो रहा है वहीं विश्व का पूरा नक्शा ग्लोब पर अंकित है। सफेद कबूतर सदैव ही शांति का प्रतीक रहा है और हरी पत्तियां प्रगति की। इसके निर्माण के माध्यम से यह संदेश देने की कोशिश की गई है कि यदि सब लोग मिलकर दुनिया को सहेज कर रखेंगे व एक दूसरे के साथ जुड़कर कार्य करेंगे तो विश्व शांति भी बनी रहेगी और प्रगति भी आसान होगी। टाटा समूह सदैव से ही समाज कल्याण के लिए सेवारत रहता है। बदलते बनारस में एक और सुंदर प्रतीक का निर्माण कराया गया है ताकि यहां की छटा भी और मनोरम हो सके। कार्यक्रम के प्रारंभ में रोटरी क्लब की ओर से उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक का अभिनंदन कर उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने चौराहा के साथ-साथ शिलापट का भी अनावरण किया। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथिउत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि वाराणसी देश व उत्तर प्रदेश का गौरव है। यहाँ आने वाले लाखों अतिथियों और दर्शनार्थियों का रोटरी विश्व शांति चौराहा के माध्यम से उत्कृष्ट स्वागत किया जा सकेगा। उत्तर प्रदेश सरकार के स्वच्छता और सौन्दर्यीकरण अभियान में रोटरी व अन्य संस्थाओं का योगदान प्रशंसनीय है। जनसेवा को सामजिक विकास का आधार बताते हुए उन्होंने अपील की कि हर व्यक्ति को दूसरे का ध्यान रखना चाहिए और सहयोग करके साथ बढ़ना चाहिए। 

पूर्व मंडलाध्यक्ष उत्तम अग्रवाल नेवाराणसी के रोटेरियन बंधुओं को इस शानदार पहल के लिए उन्होंने बधाई दी और कहा कि रोटरी वाराणसी सेंट्रल का यह अद्भुत कार्य निःसंदेह इस दिशा में बड़ा प्रभावी होगा। रोटरी सदैव से ही समाज की सेवा करने के लिए तत्पर रहता है। पूरे विश्व के 200 से अधिक देशों में लगातार वैश्विक सद्भाव और शांति के लिए विभिन्न कार्यक्रम लिए जाते रहे हैं।

कार्यक्रम के दौरान सेठ एम आरजैपुरिया स्कूल्स बनारस बाबतपुर कैंपस के छात्र छात्राओं ने विश्व शांति पर आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया और विभिन्न वैश्विक वेशभूषा को धारण कर आपसी सद्भाव की सुंदर छवि भी प्रस्तुत की। इस अवसर पर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के प्रोजेक्ट डायरेक्टर आर एस यादव, प्रदीप अग्रवाल, टाटा समूह दिनेश गर्ग, दीपक बजाज, मनोज बजाज, संजय गुप्ता, धीरज कपूर, अजय सिंह, मनीष कपूर और गौतम कुमार को इस परिकल्पना को तैयार करने और निर्माण में सहयोग एवं सक्रिय योगदान के लिए विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान आसपास से गुजर रहे नागरिकों और यात्रियों ने बड़े उत्साह के साथ विश्व शांति चौराहे को देखा और इसकी सराहना की बड़ी संख्या में लोग इसके साथ सेल्फी भी लेते देखे गए। कार्यक्रम का संयोजन प्रदीप अग्रवालए धीरज कपूर व अजय सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन अमित अग्रवाल और धन्यवाद प्रकाश सचिव जीवन खन्ना ने किया। रोटरी के उप मंडलाध्यक्ष एस सी बागला, रचना जैन, राजीव पाण्डेय इत्यादि ने भी अपनी उपस्थिति व शुभकामनाएँ दी।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से जयप्रकाश मूंदड़ा, राजेश मेहरोत्रा, ललित गुप्ता, मनोज जाजोदिया, अविनाश मेहरोत्रा, नवीन खनेजा, अजीत मेहरोत्रा, डॉ.आशुतोष अग्रवाल, स्मिता भार्गव, सतीश बजाज,संजीव महेश्वरी, नरेन्द्र भुरारिया, विनोद खटोड, अजय गौतम, गोविन्द किश्नानी इत्यादि उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

1635


सबरंग