MENU

वॉइस आफ स्पेशल एबल्ड पीपल के तत्वाधान में दिव्यांग भाई-बहनों के लिए आयोजित किया गया योग कार्यक्रम



 21/Jun/22

आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दिनांक 21 जून सुबह 7:30 बजे दिव्यांगता के क्षेत्र में कार्य कर रही विश्व के सबसे बड़े संगठन वॉइस आफ स्पेशल एबल्ड पीपल के तत्वाधान में दिव्यांग भाई- बहनों के लिए योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह आयोजन संत चिंतामणि दिव्यांग स्पोर्ट एकेडमी के ग्राउंड में उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन व देवा इंटरनेशनल सोसायटी फॉर चाइल्ड केयर वाराणसी के सहयोग से आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ कमलेश कुमार पांडेय पूर्व मुख्य आयुक्त दिव्याजन भारत सरकार ने कहा कि नियमित योग का अभ्यास करने से आदमी निरोग रहता है तथा बीमार व्यक्ति यदि योग का नियमित अभ्यास करता है तो वह रोगमुक्त हो जाता है योग एक अमूल्य निधि है जिसे भारत ने पूरे विश्व को दिया है। वॉइस ऑफ स्पेशली एबल्ड पीपल के संस्थापक श्री प्रणव भाई देसाई जी ने अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की।
कार्यक्रम के समन्वयक दिव्यांगबंधु डॉ उत्तम ओझा ने कहा कि दिव्यांगजनों के शारीरिक व मानसिक स्वस्थ रहने के लिए उन्हें नियमित योगाभ्यास करना चाहिए वे योगाभ्यास के माध्यम से फिट रहकर भारत के विकास में अपना योगदान देने में सक्षम होंगे। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ संजय चौरसिया अध्यक्ष उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन ने कहा कि योग के माध्यम से दिव्यांगता के दर में कमी लाया जा सकता है।
कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रसिद्ध मनोचिकित्सक डॉ तुलसीदास, डॉ नीरज खन्ना, प्रधानाचार्य डॉ विश्वनाथ दुबे, मनोवैज्ञानिक डॉ मनोज तिवारी, आशुतोष प्रजापति, चंद्रकला रावत, भावेश सेठ, सुबोध राय, प्रदीप राजभर, प्रदीप सोनी ने मुख्य भूमिका अदा किया। कार्यक्रम में 300 से अधिक दिव्यांगजनों एवं गणमान्य व्यक्तियों ने योगाभ्यास किया।
कार्यक्रम का संचालन देवा सेंटर के श्यामलाल व धन्यवाद ज्ञापन पैरा एथलीट संतोष पांडेय ने किया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7110


सबरंग