MENU

सनबीम शिक्षण समूह वाराणसी में 8वें अन्तर्राष्टीय योग दिवस का हुआ आयोजन



 21/Jun/22

250 छात्रों, शिक्षकों एवं परिवारजनों की सक्रिय भागीदारी

प्रत्येक वर्ष की भाँति इस बार भी सनबीम शिक्षण समूह वाराणसी ने 8वें अन्तर्राष्टीय योग दिवस 21 जून 2022 पर सनबीम स्कूल वरूणा के प्रांगण में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया। यह कार्यक्रम सहचर्या सहोदया कम्युनिटि फॉर एक्सीलेन्स एवं योगसूत्र की सहायता से आयोजित किया गया। इस अवसर पर करीब 250 छात्र छात्राओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं उनके परिवार के सदस्यों ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर योग से शारीरिक एवं मानसिक लाभ, इसकी उपयोगिता, योग का जीवन में महत्व जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी दी गयी।

आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए योग के प्रोटोकॉल में शामिल योग के लगभग सभी अंगों का अभ्यास कराया गया। जिसमें सूक्ष्म व्यायाम, ताड़ासन, त्रिकोणासन, उष्ट्रासन, भुजंगासन, शलभासन, नौकासन, धनुरासन, सेतुबंधासन, उत्तानपादासन, अनुलोम विलोम प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम जैसे अभ्यास शामिल थे।
योग शिविर का आयोजन प्रख्यात योग प्रशिक्षिका पुष्पाजंलि शर्मा (निदेशिका-योगसूत्र) के मार्गदर्शन में किया गया।
सनबीम वीमेन्स कालेज वरूणा व सनबीम भगवानपुर की छात्राओं ने इस कार्यक्रम में सहयोग देते हुए लोगो को योग के आसनों को करने में सहायता प्रदान की। लोगो ने छात्राओं के इस सहयोग की बहुत प्रशंसा की।
सनबीम शिक्षण समूह वाराणसी की निदेशिका श्रीमती अमृता बर्मन और सनबीम स्कूल वरूणा की प्रधानाचार्या श्रीमती (डॉ) अनुपमा मिश्रा, एकेडेमिक हेड्स, सपोर्ट स्टाफ सभी लोग इस अवसर पर उपस्थित थे और सभी ने इस योगाभ्यास में हिस्सा लिया। कुल मिलाकर यह कार्यक्रम अंत्यन्त ही सफल आयोजन रहा।
इस कार्यक्रम में सहचर्या सहोदया कम्युनिटि फॉर एक्सीलेन्स के सदस्य स्कूल भी सम्मिलित रहे जैसे सनबीम भगवानपुर, सनबीम लहरतारा, सनबीम सनसिटी, सनबीम सारनाथ, श्रीराम कान्वेन्ट स्कूल, आशापुर, सनबीम स्कूल, बाबतपुर इत्यादि।
जितने भी लोग प्रस्तुत थे सभी ने योग दिवस पर होने वाले प्रोग्राम की सराहना की। विद्यालय की प्रिंसिपल ने उपस्थिति जनों को योग द्वारा स्वस्थ जीवन जीने की शुभकामनाऐं दी।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

1636


सबरंग