MENU

जैपुरिया बाबतपुर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस सम्पन्न



 21/Jun/22

हजारों बच्चों ने योग के माध्यम से स्वस्थ्य रहने का दिया संदेश

सेठ एम.आर.जैपुरिया स्कूल्स बनारस के बाबतपुर कैम्पस में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के छात्रछात्राओं, अध्यापकों व कर्मचारियों ने प्रतिभागन किया। हजारों छात्रछात्राओं का सात विभिन्न स्थानों पर सामूहिक योग एक विलक्षण अनुभव रहा। विशेषकर नन्हें मुन्ने बच्चों की योग के प्रति जिज्ञासा रुचि और गतिविधियों देखने योग्य रही।

     कार्यक्रम में योग अध्यापक रविन्द्र कुमार सिंह के निर्देशन में योग के विभिन्न आसन पद्मासन, मयूरआसन आदि का अभ्यास किया गया व कपालभाती, भ्रस्तिका आदि प्राणायाम भी किये।

इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन दीपक कुमार बजाज ने कहा कि योग भारत की 5000 वर्ष प्राचीन परंपरा है जो शरीर तथा मन की समरसता को प्राप्त करने के लिए शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक गतिविधियों को जोड़ती है। विद्यालय की प्रधानाचार्या सुधा सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि अतर्राष्ट्रीय योग दिवस हेतु इस वर्ष मानवता के लिए योग का ध्येयवाक्य रखा गया है। पिछले दो सालों में कोरोना जैसी भयावह महामारी के दौरान योग ने शारीरिक व मानसिक रुप से अपने आप को मजबूत रहना सिखाया है। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार बजाज, अधिशासी निदेशक श्याम सुंदर बजाज, अनिल के जाजोदिया, आयुष्मान बजाज, व शैक्षणिक प्रबंधक नरेन्द्र पाण्डेय उपस्थित थे।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8245


सबरंग