MENU

रोटरी सेंट्रल ने योग दिवस पर सामूहिक योगा एवं परिचर्चा का किया आयोजन



 21/Jun/22

योग साधना से न केवल शरीर बल्कि मन और मस्तिष्क भी चुस्त-दुरुस्त रहता है

रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस के उपलक्ष में सामूहिक योगा एवं परिचर्चा का आयोजन 21 जून मंगलवार को स्थानीय कबीर नगर पार्क नंबर चार में किया गया । इस अवसर पर योगाचार्य आशीष कुमार दुबे, शैली श्रीवास्तव व नम्रता राय ने उपस्थित व्यक्तियों को योगाभ्यास कराया और विभिन्न आसनों एवं शारीरिक क्रियाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

अपने उद्बोधन में रोटरी अध्यक्ष अनिल के जाजोदिया ने कहा कि भारतीय संस्कृति में योग का स्वास्थ्य की दिशा में बड़ा महत्व है और अनादि काल से लोगों को इसका लाभ मिलता रहा है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के प्रयासों से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित होने के बाद से योग का प्रचार वैश्विक पटल पर बढ़ा है और पूरी दुनिया में योग प्रचारित हुआ है ।

योगाचार्य आशीष दुबे ने बताया कि योग साधना से न केवल शरीर बल्कि मन और मस्तिष्क भी चुस्त-दुरुस्त रहता है । योग के माध्यम से व्यक्ति अपने विकारों को कम कर सकता है और साथ ही अनेक व्याधियों का आसान इलाज भी संभव है । सुश्री शैली श्रीवास्तव ने कहा कि बदलते दौर की जीवन शैली में भी योग और प्राकृतिक चिकित्सा का बड़ा महत्व है । उन्होंने यह भी बताया कि किस प्रकार की सावधानियां रखकर आने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है ।

कार्यक्रम का संयोजन रो. नवीन खनेजा एवं भावना भरतिया ने और धन्यवाद प्रकाश डॉ.ए के सिंह ने किया। कार्यक्रम के आयोजन में रोटरी सदस्यों के साथ-साथ उनके परिवारजन और कबीर नगर कॉलोनी के निवासी उपस्थित रहे । साथ ही मारवाड़ी युवा मंच वरुणा शाखा की सदस्याएं भी उपस्थित रहीं । 

इस अवसर पर प्रमुख रूप से शिव अग्रवाल, राजेश मेहरोत्रा, मनोज जाजोदिया, दिनेश गर्ग,धीरेन्द्र मोरोलिया, अजित मेहरोत्रा, संतोष अग्रवाल, अमित अग्रवाल, महेश मंगलानी, राजेंद्र मोहन साह, श्याम सुंदर प्रसाद इत्यादि ने सक्रिय सह्भागन किया ।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5164


सबरंग