MENU

योग से मन होता है शांत और तन बनता है सुदृढ़ :  कमाडेंट एनडीआरएफ



 16/Jun/22

जनपद वाराणसी में इस वर्ष आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ 21 जून को भव्य आयोजन के साथ बृहद पैमाने पर मनाने की तैयारी चल रही है जिसमें 14 जून से 20 जून तक अमृत योग सप्ताहके रूप में मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में 11वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल द्वारा कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा के दिशा-निर्देशन में वाहिनी मुख्यालय, गौतम बुद्ध भवन परिसर में तथा संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकत्सालय और संपूर्णानंद विश्वविद्यालय के कर्मचारियों ने भी भाग लिया। गत वर्ष सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कोरोना महामारी की वजह से डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मनाया गया था। लेकिन अब हालात सामान्य होने पर इसे सामूहिक सहभागिता द्वारा मनाया जा रहा है। इस योग कार्यक्रम में कमाडेंट मनोज कुमार शर्मा और एनडीआरएफ के सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने बढ़ चढ़ कर योगाभ्यास किया। जिसके दौरान ध्यान तथा योग के अलग-अलग आसनों, मुद्राओं और प्राणायाम आदि का उपस्थित कुशल प्रशिक्षकों की देखरेख तथा दिशा-निर्देशन में अभ्यास किया गया। वहीं कार्मिकों को योग के महत्‍व के बारे में भी बताया गया।

योग भारतीय परंपरा का एक अनमोल उपहार है, ये मस्तिष्क और शरीर की एकता को संगठित करता है I यह केवल व्यायाम तक सीमित नहीं है बल्कि कोरोना जैसी माहामारी और आपदाओं से लड़ने के लिए बचावकर्मियों को शारीरिक व मानसिक शक्ति भी प्रदान करता है I

इस मौके पर एनडीआरएफ के कमान्डेंट मनोज कुमार शर्मा ने कहा कि योग से मन शांत रहता है और तन सुदृढ़। जिससे तनाव कम होता है और व्यक्ति की कार्यकुशलता में वृद्धि होती है। योग शरीर की सभी क्रियाओं को सही दिशा में नियंत्रित करता है व सकारात्‍मकता का भाव प्रवाहित होता है, जिससे शरीर स्‍वस्‍थ रहता है।

आयुष मंत्रालय द्वारा आठवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की थीम मानवता के लिए योगनिर्धारित की गई है। जिसे ध्यान में रखते हुए 11 एनडीआरएफ वाराणसी की टीमें कमान्डेंट श्री मनोज कुमार शर्मा के निर्देशन में उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी और भोपाल में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग कार्यक्रम का आयोजन कर रहीं हैं। जिसमें विभिन्न प्रकार के प्राणायाम और आसनों का अभ्यास करके करें योग रहें निरोगका संदेश देते हुए जन जागरुकता का भी प्रयास किया जायेगा।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9224


सबरंग