MENU

योग भगाए रोग, सभी को रखे निरोग



 20/May/22

स्‍वामी हरसेवानन्‍द पब्लिक स्‍कूल बनपुरवॉं परिसर में फिट इंडिया मूवमेंट थीम पर शारीरिक योगाभ्‍यास एवं स्‍वस्‍थ्‍य रहने के आसान तरीकों पर कार्यशाला आयोजित की गयी, जिसमें बच्‍चों को विभिन्‍न योग क्रियाओं, आसनों एवं शारीरिक अभ्‍यास सिखाये गये।

भारत सरकार द्वारा योग दिवस को विराट स्‍वरूप प्रदान करते हुए विश्‍व योगा दिवस को जन मानस का अभियान बनाने की दिशा में इस वर्ष भी 21 मई से 21 जून तक योग सम्‍बन्‍धी क्रियाकलापों के माध्‍यम से लोगों को जागरुक करने का कार्यक्रम बनाया है। इस अवसर पर स्‍वामी हरसेवानन्‍द पब्लिक स्‍कूल बनपुरवॉं विभिन्‍न योग मुद्राओं को सिखाया गया। ग्रीष्‍मावकाश शुरू होने से पूर्व इस कार्यक्रम में बच्‍चों ने पूरी ऊर्जा एवं तन्‍मयता से प्रतिभाग किया।

प्रबन्‍धक बाबा प्रकाशध्‍यानान्‍द ने कहा कि स्‍वस्‍थ्‍य रहना हमारी नैतिक चेतना का परिहार्य चिन्‍तन होना चाहिए। अनावश्‍यक मानसिक दबाव व असंतुलित, आहार बालकों में विभिन्‍न तरह के रोग उत्‍पन्‍न कर रहे है। उनसे बचने के लिए आवश्‍यक है कि नियमित योग करें। योग के अभ्‍यास को छात्रावास अधीक्षक पूर्व ले.एम.एम यादव ने बड़ी तन्‍मयता से कराया, विभिन्‍न मानव पिरामिड बनाने में प्रशिक्षण की भूमिका मनोहर यादव खेल प्रशिक्षण ने निभायी, कार्यक्रम का संचालन प्रधानाचार्य डॉ.ए.के.चौबे ने किया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5113


सबरंग