MENU

भारत फाइबर चैम्पियन लीग के विजेताओं को विश्‍व दूरसंचार दिवस पर किया गया सम्‍मानित



 17/May/22

विश्‍व दूरसंचार दिवस के अवसर पर दूरसंचार जिला वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम में भारत फाइबर चैम्पियन लीग के विजेताओं को सम्‍मानित किया गया। भारत फाइबर चैम्पियन लीग का आयोजन भारत संचार निगम लि. के मुख्‍यालय द्वारा किया गया था। जिसमें न्‍यूतम 2 ओएलटी तथा 50 से अधिक भारत फाइबर कनेक्‍शन लगाने पर बिजनेस एरिया, परिमण्‍डल तथा जोनल स्‍तर पर प्रथम स्‍थान प्राप्‍त पार्टनर का चयन किया जाना था। जिसमें जनवरी माह में समूह 1 के मेसर्स नवरतन इण्‍टरप्राइजेज तथा समूह 2 के मेमर्स कात्‍यायनी, फरवरी माह में समूह 1 में मेसर्स शिवम कन्‍स्‍टक्‍शन तथा समूह 2 में मेसर्स नवरत्‍न इण्‍टरप्राइजेज तथा माह मार्च में 1 में मेसर्स जायसवाल टेलीकाम व मेसर्स सिटीनेट सर्विसेस तथा समूह 2 में मेसर्स नवरत्‍न इण्‍टरप्राइजेज ने वाराणसी बिजनेस एरिया में प्रथम स्‍थान प्राप्‍त किया है। वाराणसी बिजनेस एरिया में आप्टिकल फाइबर अर्थात एफटीटीएच के प्रसार के लिये व्‍यापक प्रबंध किया जा रहा है। गत 6 माह में वाराणसी दूरसंचार द्वारा उल्‍लेखनीय प्रगति की है। अब प्रतिमाह 350-400 नए कनेक्‍शन  लगाए जा रहे हैं। ओएलटी लगाने तथा उपभोक्‍ता परिसर तक फाइबर पहुंचा कर कनेक्‍शन देने व उसका रखरखाव का कार्य पार्टनर द्वारा किया जाता है।

बीएसएनएल से पार्टनर के रूप में जुड़कर कोई भी फर्म उपभोक्‍ता को भारत फाइबर कनेक्‍शन अपने आवंटित क्षेत्र में दे सकते हैं। वर्तमान में वाराणसी में 22 साझेदार हैं। ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र में डिजिटल डिवाइड को कम करने के लिये बीएसएनएल द्वारा नये ग्रामीण क्षेत्रों में नए साझेदारों को यह अवसर दिया जा रहा है।

कार्यक्रम में आगे बताया गया कि सड़क निर्माण, चौड़ीकरण, पेयजल पाइपलाइन डालने एवं अन्‍य कार्यों के कारण कई ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी प्रभावित है और कई पंचायतों में फाइबर बदलने की आवश्‍यकता है। ऐसे सभी स्‍थाना पर फाइबर कनेक्टिविटी को 3 माह में ठीक करने की योजना बनायी जा रही है। ग्राम पंचायतों में यदि कोई अपना स्‍टार्ट अप आरंभ करना चाहता है तो दूरसंचार सेवाओं के लिए इस कार्यालय से संपर्क कर सकता है।

आगामी दो से तीन माह में इन प्रयासों के सार्थक परिणाम देखने को मिलेंगे। बीएसएनएल अपने सभी उपभो‍क्‍तओं के किफायती व बेहतर सेवाऍं देने के लिए कटिबद्ध है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2494


सबरंग