MENU

यूपी की योगी सरकार से प्रदेश हो रहा है मजबूत : राकेश सचान



 30/Apr/22

प्रधानमंत्री के 5 ट्रिलियन डॉलर इकनॉमिक के लक्ष्य को आगे बढ़ाने की दिशा में प्रदेश सरकार और आईआईए मिलकर सहयोग कर रहे है : अशोक अग्रवाल

उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी, रेशम तथा वस्त्रोंद्योग एवं हथकरघा राकेश सचान ने वाराणसी के बड़ा लालपुर स्थित पंडित दीनदयाल हस्तकला संकुल (टीएफसी) में आईआईए द्वारा डीआइसी एवं अमेज़ॉन के संयुक्त तत्वावधान में ओडीओपी कार्यक्रम में लाभार्थियों को टूल किट्स उपलब्ध कराएं। उन्होंने लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार से प्रदेश मजबूत हो रहा है। आम व्यक्ति तक सभी योजनाओं का लाभ मिले, उसके लिए कार्यक्रम हो रहे है। सभी मंडल स्तर पर समीक्षा करने की जिम्मेदारी मंत्रीगण को प्रदान की गयी है, जिससे सारी योजनाओं का लाभ आम जन तक पहुचे।

मंत्री राकेश सचान ने कहा कि ओडीओपी के अंतर्गत हुनर बाज लोगों को आगे बढ़ाए और कैसे क्या किया जाए, जिससे उत्पादन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इन छोटे अर्टिसन्स को मौका मिले पर मिलकर कार्य कर रहे हैं। वाराणसी की साड़ी पूरी दुनिया मे प्रख्यात है इन उत्पादन कर्ताओं को लाभ मिले, जिसके अंतर्गत जो कीमत मिलनी चाहिए वो कैसे मिले इस पर कार्य कर रहे है और शिल्प कला को और बढ़ावा दे रहे है।

आईआईए अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री के 5 ट्रिलियन डॉलर इकनॉमिक के लक्ष्य को आगे बढ़ाने हेतु इस तरह के कार्यक्रम में प्रदेश सरकार और आईआईए मिलकर सहयोग कर रहे है। ओडीओपी की योजना जापान के बिजनेस डेवलपमेंट कांसेप्ट के तहत अपनाया गया। जिसका उद्देश्य प्रत्येक जिले में एक उत्पाद को समर्थन देना। ओडीओपी में उत्पाद देश में नहीं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भी काफी प्रचलित है। अमेज़ॉन की मदद से कैसे उत्पादों को ऑनलाइन प्लैटफॉर्म में जोड़ा जा सकता है, कैसे उनके उत्पादों की पैकेजिंग हो, कैसे उत्पादों को अपलोड करना हैं के बारे मे ट्रेनिंग प्रदान की जा रही हैं। जिसमें हमारा प्रयास है कि कारीगरों को उनके उत्पाद की पूरी कीमत मिले और बाजार भी मिले। अमेज़ॉन आईआईए के माध्यम से हैंडहोल्डिंग प्रदान करेगा। डॉ रजनीकांत पद्मश्री ने काशी में विद्यमान शिल्पकारी की विशेषताओं के विषय मे सभी को अवगत कराया। सरकार के सहयोग से फायदा आज सभी शिल्पकारों को मिल रहा है। हम कोई भी प्रस्ताव इस सम्बंध में देते है तो सरकार द्वारा इसको स्वीकार किया जाता रहा है जिससे यह साबित होता है कि सरकार प्रदेश के आर्टिसन्स के विकास के लिए तत्पर है।

संयुक्त आयुक्त उद्योग उमेश कुमार सिंह ने बताया कि आईआईए के राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा इस कार्यक्रम को आयोजित करने का निर्णय स्वागत योग्य है। इस कार्यक्रम के माध्यम से जनपद में मौजूद सभी आर्टिसन्स को अपने आप को जागरूक करने एवं विकास के अवसर प्राप्त होंगे। आईडीपीएच एवं ओडीओपी योजना के अंतर्गत सरकार को आर्टिसन्स को लाभ प्रदान करने हेतु एवं उनका तकनीकी उन्नयन करने हेतु प्रस्ताव सरकार को प्रस्तुत किया गया था जो कि सरकार द्वारा स्वीकार भी किया गया। अब हम विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से उनको बढ़ावा देने का प्रयास निरंतर कर रहे है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में आईआईए वाराणसी चैप्टर के सचिव ओ.पी.बदलानी द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया गया। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए अमेज़ॉन के सीनियर पॉलिसी मैनेजर नितिन सलूजा द्वारा आईआईए, अमेज़ॉन एवं इनवेस्ट इंडिया द्वारा लॉन्च किए गए ओडीओपी बाजार के बारे मे सभी को अवगत कराया गया। सलूजा द्वारा आईआईए का धन्यवाद किया गया कि आईआईए द्वारा अमेज़ॉन के साथ मिलकर एक ही प्लेटफॉर्म पर कारीगरों को बढ़ावा देने हेतु कार्य कर रहा है। कार्यक्रम का समापन उपायुक्त उद्योग द्वारा उपस्थित सभी अतिथियों का धन्यवाद प्रस्तुत करते हुए किया गया।

इस अवसर पर कारपेंटर टूल किट्स (बढ़ई) का आनंद कुमार विश्वकर्मा, राजकुमार विश्वकर्मा, सुरेश कुमार, राकेश कुमार विश्वकर्मा एवं छोटे लाल को प्रमाण पत्र, नाई टूल किट्स संजना कनौजिया, मोहन लाल शर्मा, रितिका जायसवाल, सोनी सेठ एवं आरती श्रीवास्तव, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना अंतर्गत सिलाई कारीगरी का प्रमाण पत्र रिजवान खातून, लक्ष्मी, किरण कुमारी, रीना कुमारी एवं शीला, ओडीओपी टूल किट्स सुरेश, रामजियावन, कसरत, पवन कुमार गौतम एवं आशीष कुमार, आईडीपीएच में काष्ठ कला वुडेन टूल किट्स चंद्र प्रकाश विश्वकर्मा, रामकृष्ण, अशोक विश्वकर्मा, संध्या देवी एवं विद्यानंद मौर्य, धातु मेडल टूल किट नीतू देवी, ज्योति देवी, बबलू कसेरा, रेखा देवी एवं रविंद्र कुमार तथा स्टोन कार्य संबंधी टूल किट संजय कुमार, शिवनारायण मौर्य, सुरेश यादव, मीरा देवी एवं निर्मला देवी को प्रतीकात्मक सहित कुल 600 लाभार्थियों को टूलकिट्स उपलब्ध कराया गया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4406


सबरंग