MENU

मुख्यमंत्री योगी ने वाराणसी के खजूरी स्थित आरएस वर्ल्ड विद्यालय का फीता काटकर किया उद्घाटन



 23/Apr/22

मुख्यमंत्री ने बनारस में अधिकारियों के साथ बैठक कर दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को राजातालाब के खजूरी स्थित आरएस वर्ल्ड विद्यालय का फीता काटकर विधिवत उद्घाटन किया।

उद्घाटन अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि काशी दुनिया की प्राचीनतम नगरी है। यह देश-दुनिया के अंदर सांस्कृतिक नगरी के रूप में विख्यात हैं। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इस विद्यालय में बारहवीं तक की कक्षाएं संचालित होगी। उन्होंने विश्वास जताते हुए कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता को बनाए रखते हुए भारतीय मूल्यों व आदर्शों के दृष्टिगत राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप विद्यालय में पठन-पाठन कार्य संपन्न होगा। उन्होंने कहा है कि भारतीय शिक्षा पद्धति देश और दुनिया को एक नई दिशा देगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति विद्यालयों में लागू कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि बच्चों को तकनीकी शिक्षा के लिए स्मार्टफोन और टेबलेट विद्यालयों महाविद्यालयों में बांटे जा रहे हैं। छात्र-छात्राएं अपने अध्ययन में इसका उपयोग कर न सिर्फ लाभान्वित होगी, बल्कि शिक्षा क्षेत्र में व्यापक विकास भी होगा नई नई प्रतिभाएं विकसित होंगी और देश मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि विगत 2 वर्षों के कोरोना काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रेरणा से ऑनलाइन बच्चों की पढ़ाई हुई। शिक्षा को टेक्निकल बनाया गया। उसी क्रम में स्मार्टफोन और टेबलेट का वितरण भी किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आर एस वर्ल्ड स्कूल मे नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत बच्चों की पढ़ाई कराई जाएगी। यह स्कूल उत्तर प्रदेश खासकर पूर्वांचल में एक मॉडल स्कूल के रूप में अपनी पहचान अतिशीघ्र बना लेगा। उन्होंने लोगों को कोरोना से बचाव के लिये सतर्क एवं सजक करते हुए कहा कि कोरोना कॉल के दौरान पहले चरण में सीनियर सिटीजन, हेल्थ वर्कर, गंभीर रोगों से पीड़ित लोगों सहित आमजन, दूसरे चरण में 45 वर्ष आयु वर्ग के ऊपर के लोगों, उसके बाद 18 वर्ष से ऊपर के लोगों तथा तत्पश्चात 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के सभी लोगों को फ्री वैक्सिनेशन की सुविधा मुहैया कराया गया।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के स्टाम्प एवं न्यायालय शुल्क पंजीयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल ने बताया कि उनके छोटे भाई धीरेंद्र जायसवाल की स्मृति में धीरेंद्र महिला पीजी कॉलेज, पिताजी की स्मृति में आर एस लॉ कॉलेज व विंध्या गुरुकुल कॉलेज फॉर वूमेन फार्मेसी कॉलेज की स्थापना उच्च और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को ध्यान में रखकर की गई। इसी क्रम में छोटे बच्चों के लिए आर एस वर्ल्ड की स्थापना आयुष जायसवाल ने अपने दादाजी की स्मृति में किया। मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए मंत्री जायसवाल ने कहा कि अच्छी शिक्षा के लिए पूर्वांचल के बच्चे प्रदेश के बाहर जाकर अध्ययन करते थे अब उन्हें प्रदेश के बाहर नहीं जाना पड़ेगा। विद्यालय के वाइस चेयरमैन और स्कूल के प्रबंधक प्रबंधक आयुष जायसवाल ने मुख्यमंत्री को अंगवस्त्रम और स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। अंत में आगन्तुकों के प्रति आभार और धन्यवाद डॉ वीरेंद्र जायसवाल ने किया। स्कूल की प्रिंसिपल डॉ आशा तिवारी ने स्कूल के संबंध में जानकारी दी।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र दयालु”, विधायक डॉ0अवधेश सिंह, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक नील रतन पटेल व एमएलसी चंचल सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित थे। इससे पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को देर रात वाराणसी पहुंचने पर चिरईगांव विकास खंड के सन्धहा पहुंचे और वहाँ पर निर्माणाधीन रिंग रोड फेज 2 के निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्य को मार्च, 2023 पूर्ण करने का निर्देश दिया। कार्यदायी संस्था के अभियंताओं ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से निर्माण कार्य के प्रगति के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तार से अवगत कराया।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

4729


सबरंग