MENU

तैराकी ईश्‍वर का उपहार सभी को सीखनी चाहिए – माना पटेल



 16/Apr/22

जैपुरिया स्कूल बाबतपुर में नया इनडोर स्वीमिंग पूल का ओलम्पियन तैराक माना पटेल ने किया उद्घाटन

वाराणसी के छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास की दिशा में नई पहल हुई जब सेठ एम.आर. जैपुरिया स्कूल्स बनारस के बाबतपुर कैम्पस में सेमी ओलम्पिक साइज का इनडोर स्वीमिंग पूल का उद्घाटन सम्पन्न हुआ। इसके साथ छोटे बच्चों के लिए किड पूल व फव्वारे भी तैयार किये गए हैं।

इसकार्यक्रम की मुख्य अतिथि के रूप में भारत की प्रथम महिला ओलम्पियन तैराक माना पटेल उपस्थित रही। स्वीमिंग पूल एरिया में फीता और केक काटकर दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया। इस अवसर पर उत्साही बच्चों ने पूल में तैराकी के साथ-साथ आकर्षक जुम्बा नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित हजारों बच्चों एवं विद्यालय परिवार के पदाधिकारियों ने माना पटेल का स्वागत व अभिनन्दन किया। माना पटेल ने बच्चों से मुलाकात की उनके साथ सेल्फी पोज खिंचाए और उनको आटोग्राफ दिया।

अपने सम्बोधन में माना पटेल ने वाराणसी में इस सुन्दर प्रयास की सराहना की जिससे बच्चों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि तैराकी ईश्वरका उपहार है और हर व्यक्ति को अपने जीवन में तैराकी जरूर सीखनी चाहिए। तैरने का आनन्द केवल एक तैराक ही समझ सकता है। बच्चों से अपने दिल की बात साझा करते हुए माना पटेल ने अपनी जीवन यात्रा में 7 साल की उम्र में तैराकी सीखने से लेकर ओलम्पिक तक का सफर विस्तार से बताया और बच्चों को तैराकी के क्षेत्र में आगे आने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने यह भी कहा कि जीवन में रही चुनौतियों को अवसर में भी बदला जा सकता है। अपनी बड़ी चोट से उबर कर फिर से सफलता की राह पर आने का उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि दृढ़ इच्छा शक्ति से विपरीत परिस्थितियों को भी बदला जा सकता है।

भारत की अग्रणी तैराक माना पटेल ने बताया कि बंगलोर की पादुकोण स्पोर्ट्स एकेडमी में अपने कोच द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता निहार अमीन के मार्ग दर्शन में इसी वर्ष सितम्बर में होने वाले एशियाड और 2024 में होने वाले पेरिस ओलम्पिक की तैयारियों में व्यस्त हैं। कड़ी दिनचर्या, कठिन परिश्रम और लगन को अपना मूलमंत्र बताते हुए माना ने कहा कि व्यक्ति की सफलता में उसके माता-पिता की तपस्या, गुरू का आर्शीवाद व सहयोग और संस्कारों की बड़ी भूमिका होती है।

सेठ एम. आर. जैपुरिया स्कूल्स बनारस के चेयर मैन दीपक बजाज ने कहा कि खेल हमारे जीवन में रोमांच, आनन्द, अनुशासन, टीम भावना और अनेक ऐसे गुण व कला विकसित करते हैं जो जीवन का स्तर सुधारने में मदद करते हैं। एक विजेता न केवल अपने लिए बल्कि देश, समाज व संस्थान के लिए गौरव लाता है। लोग भी खिलाड़ियों के साथ तुरंत जुड़तेहैं और उनकी जीत-हार को भी अपना बना लेते हैं।

जैपुरिया स्कूल बाबतपुर की प्रधानाचार्या सुधा सिंह ने स्कूल के स्वीमिंग कोच व टीम का परिचय कराया और आशाव्यक्त किया कि भविष्य में इन बच्चों में से कई माना पटेल, आरती साहा, भक्ति शर्मा, वृद्धावल, शिखा टण्डन, संदीप सेजवाल, साजन प्रकाश की तरह चैम्पियन बनेंगे।

इस अवसर पर स्कूल के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार बजाज, अधिशासी निदेशक श्याम सुंदर बजाज, निदेशक अनिल के जाजोदिया, आयुष्मान बजाज, माना पटेल की माँ अनल पटेल, पड़ाव कैम्पस के प्रधानाचार्य आशीष सक्सेना, उप प्राचार्या प्रियंका मुखर्जी, वरिष्ठ शैक्षणिक प्रबन्धक नरेन्द्र पाण्डेय, अभिभावक गण व अतिथि उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9021


सबरंग