MENU

 अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज में हुआ रेजोनेंस 2022 का आयोजन



 07/Apr/22

अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज के परमानंदपुर परिसर में गृह विज्ञान विभाग द्वारा विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर रेजोनेंस 2022 का आयोजन गुरुवार को किया गया. इस मौके पर पेय पदार्थों के महत्व पर एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
प्रतियोगिता में गृह विज्ञान विभाग की 60 छात्राओं ने नींबू, आम, संतरा, तरबूज आदि से विविध प्रकार के पेय पदार्थों को बनाया. जो गर्मी के दिनों में शरीर के पानी का उचित मात्रा में संतुलन बनाए रखते है. इस प्रतियोगिता में बीए की मीनाक्षी मिश्रा ने प्रथम, पायल सिंह ने द्वितीय व पायल भारती ने तृतीय स्थान प्राप्त किया. साथ ही श्यामली सिंह एवं शिवानी यादव को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया।
इस मौके पर निर्णायक डॉ.अरुण कुमार दुबे (असिस्टेंट प्रोफेसर, आईएमएस, बीएचयू), प्रोफेसर मिथिलेश सिंह (प्राचार्य, अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज वाराणसी) एवं डॉ.आभा सक्सेना (अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज वाराणसी) रही

कार्यक्रमों की इसी श्रृंखला में एक कार्यशाला का आयोजन कर छात्राओं को पेय पदार्थ के महत्व से अवगत कराया गया। इस मौके पर मुख्य वक्ता के रूप में आईएमएस बीएचयू के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. अरुण कुमार दुबे ने कहा कि पेय पदार्थ द्वारा शरीर के आंतरिक अंग, शरीर के तापक्रम तथा अंगों में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों का अवशोषण होता है. प्राचार्य प्रोफ़ेसर मिथिलेश सिंह ने पानी के महत्व को बताते हुए कहा कि पेय पदार्थ द्वारा हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. महाविद्यालय के प्रबंधक अनिल कुमार जैन ने सभी को जल के महत्व से अवगत कराते हुए गर्मी के मौसम में पेय पदार्थों के उपयोग पर बल दिया, जिससे शरीर में पानी का संतुलन बना रहे। विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डा. सुमन मिश्रा द्वारा विषय स्थापना किया गया. कार्यक्रम का संयोजन शिक्षक- डॉ.अनीता सिंह ने किया। इस मौके पर कार्यक्रम का संचालन डॉ.विभा सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ.ओपी चौधरी ने किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से विभाग की सभी प्रवक्तागण डॉ.सीमा अस्थाना, भावना शर्मा, रुचि,अन्नू, निमिषा, शालिनी, सुमन तिवारी, अर्चना श्रीवास्तव, अर्चना सिंह, दिव्या राय, दिव्या पाल, अंजलि त्यागी, नीलू गर्ग, माधुरी, आराधना उपस्थित रही।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2073


सबरंग