MENU

भरपूर मात्रा में तरल पदार्थो का सेवन करायें : डॉ. संजय चौरसिया, बाल रोग विशेषज्ञ, PMC हॉस्पिटल, रविन्द्रपुरी



 05/Apr/22

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए बच्चों को बाहर न निकलने दें।

इस वर्ष तापमान अप्रैल के महीने में ही 40 के पार जा रहा है, जिससे बच्चों को हीट स्ट्रोक के साथ ही अन्य बीमारियों का खतरा बना हुआ है। इस विषय पर PMC हॉस्पिटल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. संजय चौरसिया से बात की क्लाउन टाइम्स रिपोर्टर दिनेश मिश्र ने।

डॉ. संजय चौरसिया ने बताया कि इस बार बहुत जल्दी ही अत्यधिक गर्मी पड़ने लगी है, इस बदलते हुए मौसम में छोटे बच्चो में पेट से संबंधित बीमारियां अधिक देखी जा रही हैं जिसमें गैस्ट्रोएंट्राइटिस और डायरिया हैं। बड़े बच्चों में टाइफाइड साथ में हीट स्ट्रोक की समस्याएं देखने में आ रही है। हीट स्ट्रोक की वजह से डिहाईड्रेशन की समस्या बच्चों में हो रही है। बच्चों में इसके साथ ही वायरल फ्लू की बीमारी देखी जा रही है। वायरल फ्लू में खांसी, सर्दी, बुखार साथ ही सांस लेने में तकलीफ देखने में आ रही है जो कि आगे चलकर के वायरल निमोनिया का रूप ले रही है। मुख्यतः यही बीमारियां बदलते मौसम में बच्चों में देखी जा रही हैं।

 

सावधानियां एवं बचाव:

डॉ. संजय चौरसिया ने बताया कि माता-पिता अपने बच्चों पर ध्यान दें कि वह अनावश्यक घर के बाहर खेलने कूदने ना जाएं जिससे वे ही हीट स्ट्रोक से बचे रहेंगे । साथ ही भरपूर मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें जैसे ग्लूकोज, पानी, फलों के जूस इत्यादि।

हाथों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है समय-समय पर हैंड वाश करते रहें इस प्रकार वे इन बीमारियों से बचे रह सकते हैं।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

7263


सबरंग