MENU

पोलियो से बचाव की मुहिम में सार्वजनिक स्थानों पर एनडीआरएफ की टीम दे रही अपना योगदान



 25/Mar/22

भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं उत्तर प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के द्वारा पूरे प्रदेश में पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाने का अभियान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा रविवार से शुरू कर दिया गया है और वाराणसी में भी सघन पोलियो अभियान की शुरुआत अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ शशिकांत उपाध्याय द्वारा कबीरचौरा स्थित जिला महिला चिकित्सालय से कर दी गई है। इसी अभियान को और अधिक बढ़ावा एवं व्यापक स्तर पर चलाने में एनडीआरएफ वाराणसी की चिकित्सकीय टीम ज़िला स्वास्थ्य विभाग को सहयोग कर नौनिहालों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाने में अपना योगदान दे रही है।

एनडीआरएफ की टीम बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन आदि सार्वजनिक स्थलों पर कैंप लगाकर बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिला रही है, जहां पर लोगों की आवाजाही अत्याधिक रहती है। टीम का यही उद्देश्य है कि कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक से वंचित ना रहे।

एनडीआरएफ कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा के दिशा निर्देशन में एनडीआरएफ की टीम विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर पोलियो बूथ लगाकर बच्चों को दवा पिला रही है साथ ही कमांडेंट  मनोज कुमार ने लोगों से अपील की है कि अपने नजदीकी पोलियो बूथ पर बच्चों को ले जाकर पोलियो की खुराक पिलाएं जिससे उन्हें इस बीमारी से प्रतिरक्षित किया जा सके।

बताते चलें कि एनडीआरएफ वाहिनी मुख्यालय वाराणसी की टीमें उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश में राहत-बचाव एवं आपदा प्रबंधन हेतु प्रतिबद्ध है। वाराणसी जनपद के विभिन्न इलाकों एवं घाटों पर आरोग्य से आपदा प्रबंधन मुहिम के तहत कई मेडिकल कैंप भी लगाती रही है और जनमानस की सेवा में सदैव तत्पर रहती है।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9987


सबरंग