MENU

बरेका में संरक्षा विभाग द्वारा 51वें राष्ट्रीय संरक्षा सप्ताह का हुआ शुभारंभ



 05/Mar/22

बनारस रेल इंजन कारखाना संरक्षा विभाग द्वारा दिनांक 4 से 10 मार्च तक आयोजित 51वें राष्ट्रीय संरक्षा सप्ताह का शुभारंभ प्राविधिक प्रशिक्षण केंद्र में मुख्य अतिथि महाप्रबंधक अंजली गोयल एवं प्रमुख विभागाध्यक्षगण द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। इस अवसर पर महाप्रबंधक अंजली गोयल एवं अन्य प्रमुख विभागाध्यक्षगण द्वारा संरक्षा जागरूकता पुस्तिका का विमोचन किया गया। कार्यक्रम में व्यक्तिगत संरक्षात्मक उपकरणों का महाप्रबंधक महोदया ने निरीक्षण किया। महाप्रबंधक महोदया ने अपने उदबोधन में कहा कि सुरक्षा एवं संरक्षा को केवल संगोष्ठियों तक ही सीमित न रखा जाए अपितु अधिकतम सुरक्षा का अनुपालन सुनिश्चित करते हुये प्रत्येक कर्मशाला में सभी रेल कर्मचारी विधिवत संरक्षात्मक उपकरणों का प्रयोग अवश्य करें। सेमीनार में सुरक्षा एवं संरक्षा पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुये कहा कि सुरक्षित माहौल में कार्य करना सभी के लिए अति आवश्यक है। महाप्रबंधक ने कारखाने में कई जगह शॉप फ्लोर की मरम्मत के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया और सावधानियों को अमल में लाने के बारे में बताया, साथ ही आगे कहा कि बरेका अपने सभी कर्मचारियों कि संरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। हमारी संरक्षा नीति का अंतिम लक्ष्य कार्यस्थल पर दुर्घटना मुक्त वातावरण और दुर्घटनाओं से होने वाली क्षति से सुरक्षा है।

सेमिनार में प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर अमिताभ ने कहा कि यदि कर्मचारी अपने कार्य के दौरान सावधानियों को ध्यान में रखते हुये कार्य करें तो निश्चित रूप से दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है , दुर्घटनाएँ कर्मचारियों में व उनके परिवार में तथा कार्य स्थल पर भय का माहौल पैदा करती है घ्

सेमिनार में प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर ने बताया कि हम सभी बचपन से देखते व सुनते आ रहे है। सावधानी हटी दुर्घटना घटी, अतः सावधानी के साथ कार्य कर दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। सेमिनार में मुख्य संरक्षा अधिकारी एस. बी. पटेल ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि सुरक्षा के साथ कार्य करने से कर्मचारी कार्यस्थल पर निश्चिंत होकर कार्य कर सकता है, जिससे सुरक्षा कि भावना पैदा होती है एवं उत्पादकता में वृद्धि एवं सुधार होता है।

इस अवसर पर कर्मचारियों में सुरक्षा का संदेश देने के लिए बरेका सांस्कृतिक संस्था के कलाकारों के द्वारा न्यू ब्लॉक शॉप में बड़ी संख्या में उपस्थित रेल कर्मियों के समक्ष एक नाटक का मंचन किया गया। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन संरक्षा अधिकारी अनूप सिंह वत्स ने किया।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

5160


सबरंग