MENU

रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल ने किया मतदान जागरूकता अभियान



 28/Feb/22

हमारा विधायक कैसा हो विषय पर आयोजित परिचर्चा संपन्न

रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल द्वारा उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव के मद्देनजर लोकतंत्र उत्सव का आयोजन को स्थानीय शगुन बैंक्विट में किया गया। इस अवसर पर वक्ताओं ने हमारा विधायक कैसा हो विषय पर आयोजित परिचर्चा में बोलते हुए देश और समाज की वर्तमान परिस्थितियों पर विचार किया और अपनी अपेक्षाओं को रेखांकित किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि राजनीति शास्त्र की विशेषज्ञ और बीकानेर विश्वविद्यालय की पूर्व कुलपति प्रो. चंद्रकला पाडिया ने रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल के मतदान जागरूकता अभियान का लोकार्पण भी किया.सञ्चालन करते हुए जनसंपर्क निदेशक अजीत मेहरोत्रा ने बताया कि मतदान जागरूकता अभियान के अंतर्गत क्लब द्वारा पंपलेट, स्टीकर, बैनर, बोर्ड आदि के माध्यम से लोगों को अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा. साथ ही मतदाता प्रोत्साहन के लिए सेल्फी बूथ की भी स्थापना की जाएगी। अपने उद्बोधन में प्रो. चंद्रकला पाडिया ने कहा कि राजनीति का मुख्य उद्देश्य केवल देश प्रदेश का संचालन नहीं बल्कि जनमानस की सक्रिय सहभागिता और जनमानस के कल्याण की प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि हम सबके जीवन पर राजनीति का बहुत ही व्यापकप्रभाव होता है इसलिए यह भी जरूरी है कि लोकतंत्र में अपने जनप्रतिनिधि का चुनाव पूरी सावधानी से किया जाए। लोकतंत्र एक बड़ा उपहार है और हम सबको इसकी रक्षा के लिए और इसके विकास के लिए सदैव तत्पर रहना होगा। विधायक को जितेन्द्रिय व संयमशील होना चाहिए. संवाद की परंपरा वाले देश में स्वार्थ और विवाद से बचना जरुरी है।

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल के अध्यक्ष अनिल के जाजोदिया ने कहा कि लोकतंत्र वास्तव में हमें इस बात की ताकत देता है कि हम अपने मन के अनुसार जन प्रतिनिधि को चुने और उसके माध्यम से लोक कल्याण के कार्य संपन्न कराएं. राजनैतिक दलों एवं कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि जनसेवा उनकी प्राथमिकता होनी चाहिए और राजनीति स्वयं को चमकाने के लिए नहीं बल्कि जनता के जीवन को चमकाने के लिए होनी चाहिए. उन्होंने यह भी अपेक्षा व्यक्त की कि सत्ता का ऊंट किसी भी करवट बैठे बस उसकी पीठ जनता की ओर नहीं होनी चाहिए.

इस अवसर पर डॉक्टर अनिल गुप्ता. डी वी एस राव, रितु गर्ग,डॉ अमित सिंह, विजय नारायण कपूर, राजेश भाटिया, राजीव अग्रवाल आदि वक्ताओं ने भी अपने विचार रखे और लोगों से अपील की कि उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए अपने मत को सार्थक बनाएं और योग्य व्यक्तियों का चयन करें। वाराणसी को प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र होने का गौरव प्राप्त है इसलिए यदि यहां के स्थानीय जनप्रतिनिधि ईमानदारी से काम करें तो वाराणसी के अद्भुत सर्वांगीण विकास का सपना साकार किया जा सकता है। वक्ताओं ने यह भी कहा कि जनप्रतिनिधियों को केंद्र व राज्यों की योजनाओं के साथ-साथ स्थानीय योजनाओं पर भी कार्य करना चाहिए। यदि स्थानीय जरूरतों के अनुसारसही योजना बनाई जाए तो इसका लाभ जनता को बेहतर रूप से मिल सकता है। चुने जाने पर विधायकों की जनता से दूर चले जाने की प्रवृत्ति पर भी चिंता व्यक्त की गयी. विशिष्ट अतिथि पूर्व मंडलाध्यक्ष हरी मोहन साह ने योग्य व्यक्ति के स्थान पर पार्टियों के नामित प्रतिनिधियों में चयन की विवशता पर खेद व्यक्त किया। कार्यक्रम का संयोजन सचिव रो. जीवन खन्ना, कोषाध्यक्ष रो. राजेश मेहरोत्रा एवं धन्यवाद प्रकाशरो. अशोक अग्रवाल द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से डॉ अरुण कुमार गुप्ता, श्याम सुंदर प्रसाद, स्मिता भार्गव, ललित गुप्ता, नवीन खनेजा, दौलत राम, प्रवीण साह, संजय अग्रवालइत्यादि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9174


सबरंग