MENU

संत रविदास जी की प्रेरणा से पीएम मोदी कर रहे कार्य : योगी आदित्यनाथ



 17/Feb/22

संत शिरोमणि रविदास की जयंती पर उत्‍तर प्रदेश चुनाव का सियासी मैदान माने जाना वाला पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र बनारस कल पूरी तरह से राजनीति रंग में रंग गया था। सभी पार्टीयों के शीर्ष नेतृत्‍व से लेकर पदाधिकारी संत शिरोमणि की जन्‍मस्‍थली पर मत्‍था टेकने पहुंचे। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ भी सीर गोवर्धन स्थित संत रविदास मंदिर पहुंचे और उनकी मूर्ति पर माल्यापर्ण कर मत्था टेका। मुख्यमंत्री योगी संत रविदास की प्रतिमा के सामने कुछ देर बैठे और शीश झुकाकर आशीर्वाद मांगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने सबके साथ पंगत में बैठकर लंगर चखा। इसके पुर्व रविदास मंदिर पहूँचने पर संत निरंजन दास ने मुख्यमंत्री योगी का स्वागत किया। इस मौके पर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि आज सदगुरु रविदास जी महाराज का पावन जन्मदिन है। यह हमारा सौभाग्य है कि संत श्री सदगुरु रविदास जी महाराज का जन्म काशी की पवित्र धरती सिर गोवर्धन में हुआ है और आज यहां पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु जन उपस्थित होकर अपनी विनम्र श्रद्धा को व्यक्त कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हम सब जानते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में सद्गुरु के विचारों को सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास एवं सबके प्रयास की भावना को जन जन तक पहुंचाने का कार्य हो रहा है उसके पीछे सदगुरु रविदास जी की प्रेरणा है और इस महान संत ने उस कालखंड में काशी की धरती से भक्ति का जो संदेश दिया वह आज भी हमें नई प्रेरणा और नया प्रकाश देता है।उन्होनें कहा कि "मन चंगा, तो कठौती में गंगा" आज भी प्रत्येक भारतीय को एक नई प्रेरणा एवं नया प्रकाश प्रदान करता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि काशी में सदगुरु रविदास जी महाराज की जन्मस्थली सीर गोवर्धन में पर्यटन की अनेक योजनाएं भारतीय जनता पार्टी की डबल इंजन की सरकार द्वारा संचालित की जा रही है जिसमें लंगर हाल के निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है। सतगुरु की कांस्य प्रतिमा की स्थापना भी हो चुकी है। पार्क निर्माण की कार्यवाही प्रगति पर है।सद्गुरु की कृपा से यह कार्य भी जल्दी ही पूरा हो जाएगा।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे प्रदेश वासियों एवं काशी में आए लाखों श्रद्धालुओं को सदगुरु संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती पर बधाईयां दी।

संत रविदास मंदिर में मुख्यमंत्री के आगमन के अवसर पर भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डा. नीलकंठ तिवारी, प्रदेश उपाध्यक्ष एवं विधान परिषद् सदस्य लक्ष्मण आचार्य, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी नवरतन राठी, सह मीडिया प्रभारी संतोष सोलापुरकर, मंडल अध्यक्ष जगन्नाथ ओझा, शैलेंद्र मिश्रा,गणपति यादव आदि प्रमुख रुप से उपस्थित रहे।

रविदास जयंती पर 6 स्थानों पर एलइडी के माध्यम से दिखाई गयी पीएम मोदी के जीवन पर आधारित फिल्म "चलो जीते है"। संत रविदास जी की जयंती पर भारतीय जनता पार्टी महानगर द्वारा 6 अलग अलग स्थानो पर एलईडी के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन पर आधारित फिल्म "चलो जीते है का प्रदर्शन किया गया। जिसे देश भर से आए संत रविदास के अनुयाईयों ने पुरी तन्मयता के साथ देखा। रविदास गेट लंका, रविदास पार्क नगवां, बीएचयू ट्रामासेंटर तिराहा, भगवानपुर श्री रमाशंकर पटेल का आवास, निकट केशव जालान आवास रविंद्र पुरी, छित्तूपुर में सुंदरी सदन पर ये 6 एलइडी लगाई गयी है।

पीएम नरेंद्र मोदी का जीवन संघर्षो से भरा है। उनका बचपन और जीवन तकलीफों में बीता है। इस कारण उनका जीवन जीने की कला सिखाता है। यह फिल्म जब रिलीज हुई थी तब बच्चों को दिखाया गया था। पीएम नरेन्द्र मोदी संत रविदास जयंती पर जब उनकी जन्मस्थली सीर गोवर्घन गये थे तब उन्होंने कहा था कि गरीबों के लिए जो योजनाएं वो बनाते है उसकी प्रेरणा उन्हें संत रविदास जी के विचारो से मिलती है। पीएम मोदी ने संत रविदास की जन्मस्थली के विस्तारीकरण एवं सुंदरीकरण की घोषणा की थी जिसमें 15 करोड 14 लाख के विकास कार्य होने थे।

इन कार्यों में 1 करोड़ 20 लाख की लागत से संत रविदास की कांस्य प्रतिमा का निर्माण, 4 करोड़ 54 लाख की लागत से लंगर हाल का निर्माण, 3 करोड़ 69 लाख की लागत से ट्रामा सेंटर से रविदास मंदिर तक सड़क निर्माण, 1 करोड़ 53 लाख की लागत से रविदास मंदिर से राष्ट्रीय राजमार्ग तक सड़क,1 करोड़ 31 लाख की लागत से बीएचयू से रिंगरोड तक इंटर लाकिंग, 1 करोड़ की लागत से संत रविदास पार्क का निर्माण और सुंदरीकरण, 30 लाख की लागत से संत रविदास की प्रतिमा तक पैदल रास्ता, 25 लाख की लागत से टायलट ब्लाक का निर्माण प्रमुख हैं।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6710


सबरंग