MENU

आर्य महिला हितकारिणी महापरिषद वाराणसी के वर्चस्‍व की लड़ाई में डॉं.शशिकान्‍त दीक्षित ने खोला मोर्चा



 16/Feb/22

विरोधी सत्‍यनारायण पाण्‍डेय की गोल पर परिवारिक सदस्‍यों के बहाने आर्थिक लाभ पहुँचाने का लगाया आरोप

आर्य महिला हितकारिणी महापरिषद के चीफ सेक्रेटरी डा.शाषिकान्‍त दीक्षित ने आर्य महिला पी.जी.कालेज के सभागार में पत्रकार वार्ता में कहा कि परम पूज्‍य महषि ज्ञानानन्‍द ने सन् 1919 में आर्य महिला हितकारिणी महापरिषद का गठन किया गया। काशी में महिलाओं की शिक्षा के लिए यह प्राचीनतम संस्‍था है जो काशी की हृदयस्‍थल में स्थित है वर्तमान समय में आर्य महिला पी.जी.कालेज,आर्य महिला एन.एम.माडल स्‍कूल,आर्य महिला इण्‍टर कालेज,श्रीमती विद्या देवी आर्य महिला उच्‍च शिक्षण संस्‍थान,बाल विभाग,जैसी संस्‍थायें चलती है जिसका एक मात्र उद्देश्‍य महिला शिक्षा को आधुनिकता से जोड़ते हुए शिक्षित एवं परिक्षित किया जाना है। इस संस्‍था के सशक्‍त विकास की पूर्ण जिम्‍मेदारी जिम्‍मेदारी प्रबन्‍धतंत्र पर है वर्तमान में संस्‍था के सभी प्रकार के सदस्‍यों की संख्‍या लगभग 558 है जिनके द्वारा प्रत्‍येक पॉच वर्ष पर संस्‍था के संरक्षक सभा के पदाधिकारियों एवं आल इंडिया  कौन्सिल के सदस्‍यों का चुनाव होता है। कौन्सिल के सदस्‍यगण कौन्सिल के पदाधिकारियों का चुनाव करते है। कौन्सिल के सदस्‍यों के द्वारा ही कार्यकारिणी के दो तिहाई सदस्‍यगण का चुनाव करते है जो 1-3 सदस्‍यगण का चुनाव करते है तदोपरान्‍त कार्यकारिणी के सदस्‍यों का चुनाव किया जाता है। कार्यकारिणी द्वारा समस्‍य विद्यालय के प्रबन्‍ध समितियों का चुनाव किया जाता है। कौन्सिल के आल इंडिया प्रतिनिधि सभा के चीफ सेक्रेटरी डा.शशिकान्‍त दीक्षित है। अखिल भारतीय संरक्षक सभा के जनरल प्रेसीडेन्‍ट अरविन्‍द अग्रवाल के निर्देशानुसार चीफ सेक्रेटरी डा.शशिकान्‍त दीक्षित ने चुनाव कार्यक्रम का प्रारम्‍भ करते हुये पूर्व की भॉति‍ दिनांक 23/01/2022 को संस्‍था की नियमावली में वर्णित प्रावधानों के अनुरूप चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया एवं सभी प्रकार के सदस्‍यों को उनके कार्यालय में उपलब्‍ध आवासीय पते पर चुनाव की सूचना ऐजेण्‍डा एवं प्रति पुरूष (प्राक्‍सी) को स्‍पीड पोस्‍ड द्वारा भेज दिया गया चुनाव कार्यक्रम की विस्‍तृत सूचना समाचार पत्रों में दिनांक 23/01/2022 को प्रकाशित करा दी गयी है।

महापरिष पंजीकृत नियमावली के विपरीत एवं विधि विरूद्ध होने के कारण कार्यकारिणी की तथाकथित बैठक दिनांक 29/01/2022 एवं आल इण्डिया कौन्सिल की तथाकथित बैठक 04/02/2022 एवं बोर्ड ऑफ ट्रस्‍ट की बैठक दिनांक 15/02/2022 को एतद् द्वारा तत्‍समय निरस्‍त कर दिया गया है। ऐसी स्थिति में इन बैठकों का कोई विधिक अस्तित्‍व नहीं है। संस्‍था को चुनाव का अधिकार प्रतिनिधि सभा के जनरल प्रेसिडेन्‍ट एवं चीफ सेक्रेटरी को प्राप्‍त है। तदानुसार संस्‍था का चुनाव प्रक्रिया नियमानुसार संचालित हो रही है। जो दिनांक 18/02/2022 को आर्य महिला पी.जी.कालेज के सभागार में अपराह्न 3 बजे पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार चुनाव सम्‍पन्‍न होगा।

संस्‍था के कतिपय सदस्‍यगण जो संस्‍था के पदाधिकारी भी है संस्‍था से न केवल स्‍वयं बल्कि स्‍वयं के पारिवारिक सदस्‍यों को भी भारत सरकार के नियम के विरूद्ध आर्थिक लाभ पहॅुचा रहे है जिसकी सूचना निम्‍नवत है।

विवेक कुमार पाण्‍डेय पुत्र सत्यनारायण पाण्‍डेय पद (वर्सर) नियुक्ति तिथि 06/04/2015 अर्जित वेतन 29,69,605.00

रेखा पाण्‍डेय पुत्रवधु सत्‍यनारायण पाण्‍डेय पद (अध्‍यापिका) नियुक्ति तिथि 24/07/2004 अर्जित वेतन 27,00,417.00

नीतू उपाध्‍याय पुत्री प्रेम शंकर पाण्‍डेय पद (अध्‍यापिका) नियुक्ति तिथि 04/07/2016 अर्जित वेतन 7,67,016.00

मोनिका पाण्‍डेय पुत्री गोपाल नारायण पाण्‍डेय पद (अध्‍यापिका) नियुक्ति 07/01/2016 से 30/09/2021 अर्जित वेतन 10,04,889.00

ऋतुराज श्रीवास्‍तव पुत्र शिव प्रसाद श्रीवास्‍तव पद (प्रशासनिक अधिकारी) नियुक्ति तिथि 06/01/2016 अर्जित वेतन 21,08,503.00

पत्रकार वार्ता में श्री आर्य महिला हितकारिणी महापरिषद की मातृ संस्‍था भारत धर्म महामण्‍डल आल इंडिया कौन्सिल के जनरल सेक्रेटरी प्रो.शम्‍भू उपाध्‍याय, ज्‍वाइंट जनरल सेक्रेटरी भाल शास्‍त्री और आर्य महिला हितकारिणी महापरिषद कौन्सिल के के.पी.अग्रवाल,अमूल्‍य शर्मा, प्रदीप अग्रवाल,श्रीमती पूजा दीक्षित, अम्‍बरीश अग्रवाल एवं भारत धर्म महाण्‍डल आल इंडिया कौन्सिल के जनरल सेक्रेटरी प्रो.शम्‍भु उपाध्‍याय, ज्‍वाइंट जनरल सेक्रेटरी भाल शास्‍त्री और आर्य महिला हितकारिणी महापरिषद कौन्सिल के  के.पी.अग्रवाल, अमूल्‍य शर्मा,प्रदीप अग्रवाल, श्रीमती पूजा दीक्षित, अम्‍बरीश अग्रवाल एवं भारत धर्म महामण्‍डल के नामित प्रतिनिधि राजेश राय भी उपस्थित रहे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

8263


सबरंग