MENU

प्रतिबंधित कातिल चाइनीज मांझा से दूरी बनाएं



 28/Dec/21

(जन जागरूकता अभियान)

यूं तो प्रतिबंधित चाइनीज कातिल मांझा साल के 12 महीने बाजार में चोरी-छिपे बेधड़क बिक रहे हैं। मगर आगामी पर्व मकर संक्रांति पर पतंगों का पर्व को देखते हुए गाहे-बगाहे लोगों के गले का फॉस बने जानलेवा प्रतिबंधित कातिल चाइनीज मंझा के बिक्री पर रोक का कड़ाई से पालन कराने की प्रशासन से मांग को लेकर सामाजिक संस्था सुबह-ए- बनारस क्लब के बैनर तले संस्था के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल, लक्ष्मी हॉस्पिटल के प्रबंध निदेशक समाजसेवी डॉ०अशोक कुमार राय, महासचिव राजन सोनी एंव काल भैरव स्थित बी०पी० गुजरात विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य शशि प्रकाश गौतम के नेतृत्व में कालेज के परिसर में छात्रों के बीच हाथों में पतंग व बैनर लेकर प्रतिबंधित चाइनीज मंझा से पतंग ना उड़ाने की अपील के साथ एक जन जागरूकता अभियान चलाया गया।

उपरोक्त अवसर पर बोलते हुए संस्था के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल, समाजसेवी डॉ० अशोक कुमार राय, महासचिव राजन सोनी एवं कॉलेज के प्रधानाचार्य शशि प्रकाश गौतम ने कहा कि न्यायालय द्वारा रोक के आदेश के बावजूद धड़ल्ले से बिक रहे प्रतिबंधित मांझा का खतरा इंसानों के साथ बेजुबान पशु-पक्षियों के ऊपर हर वक्त मंडराता रहता है। कई अनगिनत घटनाएं हो चुकी है,जिसमें मासूम बच्चे, युवक, व वृद्ध की मौते हो चुकी है। घायलों की तो गिनती ही नहीं है। इसके बावजूद प्रतिबंधित मांझे की बिक्री को लेकर पुलिस व प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं। ज्ञात हो कि 2 माह पूर्व चेतगंज थाना अंतर्गत चौकाघाट फ्लाईओवर पर इस मांझे की चपेट में आने से बाईक सवार आकाश शुक्ला की मौत हो गई थी।1साल पूर्व ऑटो पार्ट्स के व्यवसाई संदीप गुप्ता के 7 साल की बेटी कृतिका का पांडेपुर फ्लाईओवर पर प्रतिबंधित चाइनीज मांझा से गला कटने के कारण मौत हो चुकी है, इसी तरह सिगरा क्षेत्र के क्रिश्चन कंपाउंड में रहने वाले 60 वर्षीय मुन्ना विल्सन की मांझे की चपेट में आने से मौत हो चुकी है। इसी साल विगत दिनों 15 दिसंबर को संदहा मंदिर के समीप बाइक पर स्कूल से बच्चे को लेकर लौट रहे अनिल कुमार चौहान चाइनीज मांझा के चपेट में आने की वजह से बुरी तरह से घायल हो चुके हैं।19 दिसंबर को वाराणसी से भदोही जा रहे दो युवकों का गला चाइनीज मंझा से कट गया। तथा 23 दिसंबर को सुंदरपुर सब्जी मंडी के पास केशवपुर, चंदौली निवासी 34 वर्षीय शशि प्रकाश मंझे के चपेट मे आने से गंभीर रूप से घायल हो गया। ज्ञात और अज्ञात के रूप में कई लोग इसके शिकार हो चुके हैं, और हो रहे हैं। अतः संस्था द्वारा जिला प्रशासन से यह मांग किया जाता है, कि वह ऐसे दुकानदारों को जो जानलेवा प्रतिबंधित चाइनीज

मांझा बेच रहे हैं चिन्हित करें। और उन पर तत्काल कार्रवाई कर जनहित में इस खतरनाक मंझा के बिक्री पर रोक लगाने का कष्ट करें।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से, अध्यक्ष मुकेश जायसवाल, डॉ० अशोक कुमार राय,महासचिव राजन सोनी, प्रधानाचार्य श्री प्रकाश गौतम, उपाध्यक्ष अनिल केसरी, सहित सैकड़ों बच्चे शामिल थे।


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

9186


सबरंग