MENU

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में पूरी ईमानदारी से करें कार्य तथा किसी राजनीतिक व्यक्ति या पार्टी से नजदीकी न दिखायें - कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी



 25/Dec/21

पब्लिक में भरोसा पैदा करें-जिलाधिकारी

जो लोग असलहा जमा करने से छूट पाने के इच्छुक हैं वे अपना आवेदन 28 दिसम्बर तक सम्बंधित थाने पर दे सकते हैं-डीएम

 

आगामी 2022 विरधानसभा चुनाव के पहले वाराणसी के जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा द्वारा कैम्प कार्यालय पर चुनाव सम्बंधी तैयारियों की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया में किसी प्रकार से व्यवधान पैदा करने वाले या किसी प्रकार से प्रभावित करने वाले कारकों पर नकेल कसने की तैयारी अभी से प्रारम्भ कर दिया जाय। वल्नरेबल और क्रिटिकल बूथों को चिन्हित करने में राजनीतिक, धार्मिक, सामप्रदायिक तनाव के क्षेत्र, व्यक्तिगत रंजिश, बाहुबल के प्रभाव, जातीय रंजिश तथा मिक्स आबादी वाले क्षेत्र जैसे महत्वपूर्ण कारकों की पहचान सावधानीपूर्वक करें। वल्नरेबल का निर्धारण करने वाले विभिन्न कारणों की निष्पक्ष पहचान की जाए, किसी दबंग को प्रभावित मानकर तथा सीधे-साधे व्यक्ति को दबंग बताकर कारवाही ना हो जाय। विधानसभा प्रभारियों के साथ बैठकर तथा विधायक अथवा पूर्व विधायक से जानकारी कर ली जाय। वरी लिस्ट राजनीतिक दलों से अभी से मंगा लिया जाये। आबादी में पड़ने वाले ऐसे केंद्र जहां पर किसी विशेष व्यक्ति अथवा जाति के प्रभाव से अन्य जाति के लोग डर वश वोट न डाल पायें इस तरह के स्थान चिन्हित करके निष्पक्ष कार्यवाही करते हुए उन जगहों पर वल्नरेबल्टी को खत्म करने का प्रयास किया जाय।

आगे जिलाधिकारि ने कहा कि फ्लाइंग स्क्वायड को सक्रिय करते हुए पैसे आदि बांटने वाले, अवैध शराब बांटने वालों, पार्टियों की अवैध प्रचार सामग्री वितरण का क्षेत्र तथा अवैध गतिविधियों वाले क्षेत्रों को चिन्हित करने की कार्यवाही की जाए। स्टैटिक सर्विलांस टीम के लिए थानावार स्थान चिन्हित कर लिया जाय। बैरियर लगाने हेतु जनपद की अन्य जिलों से लगने वाली सीमाओं के कच्चे पक्के मार्गों की पहचान कर ली जाय। आगे जानकारी देते हुए कहा कि क्यूआरटी की 3-3 टीमें तैनात होंगी जो सेक्टर और ज़ोन के संवेदनशील बूथों पर चक्रमण करती रहेगी। नेटवर्क सिग्नल विहीन बूथों की पहचान अभी से कर लें। राजनैतिक रैलियों के लिए बड़े मैदान या अन्य उपयुक्त स्थल को चिन्हित करने के साथ ही हेलीपैड के लिये भी सही जगह की पहचान कर लें। फोर्स के ठहरने के लिए उचित स्थलों को चिन्हित कर लिया जाय।

31 दिसम्बर के बाद से अवैध शराब बनाने वाले स्थानों पर छापा मारने तथा गुंडा एक्ट की कार्यवाही प्रारंभ कर दी जाय। इससे पूर्व 107/16 की कार्रवाई करने हेतु नाम चिन्हित कर लें। सामान्यतः दिव्यांग, महिलाओं, बच्चों तथा बुजुर्गों पर 107/16 न लगाया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि थानेवार असलहों की संख्या की सूचना संकलित कर ली जाए और असलहा कार्यालय से इनकी संख्या का मिलान करा लिया जाए साथ ही कम से कम 60% असलहे जमा कराये जायें तथा जिन लोगों को इससे छूट प्राप्त करनी है वे अपना आवेदन मंगलवार तक सम्बंधित थाने पर दे दें। जिले की सभी आर्म्स की दुकानो की जांच मजिस्ट्रेट द्वारा कराने हेतु निर्देशित करते हुए कहा कि सभी असलहा दुकानदार असलहों की साप्ताहिक सूचना उपलब्ध करायेंगे।

बैठक में एसपी ग्रामीण अमित वर्मा, एडीएम सिटी, प्रशासन, सभी एसडीएम तथा सभी थानों के थानाध्यक्ष सहित सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी उपस्थित रहे।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

6760


सबरंग