MENU

कोरोना के संभावित संक्रमण से निपटने की तैयारियों को लेकर हुआ मॉकड्रिल



 18/Dec/21

महानिदेशालय चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा लखनऊ द्वारा नामित संयुक्त निदेशक डॉ.एमपी सिंह ने मॉकड्रिल का किया निरीक्षण

कोविड-19 की संभावित संक्रमण के प्रबंधन की तैयारियों को लेकर शनिवार को राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार प्रयोगात्मक विश्लेषण (मॉकड्रिल) जनपद के छह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी) सहित बीएचयू मेडिकल कालेज, पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय एवं मण्डलीय चिकित्सालय कबीरचौरा में किया गया। इस क्रम में पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में महानिदेशालय चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा लखनऊ के द्वारा नामित संयुक्त निदेशक डॉ.एमपी सिंह ने चिकित्सा अधीक्षक डॉ.आरके सिंह की उपस्थिति में मॉकड्रिल का निरीक्षण किया। चिकित्सकों एवं चिकित्सा कर्मियों की तैयारियों, दवाओं एवं उपकरणों की क्रियाशीलता को परखा गया। जनपद की कोविड-19 केयर चिकित्सा इकाईयों में कोविड संक्रमण के प्रबंधन की तैयारियों व अन्य किए जाने वाले सुधारात्मक कार्यों को चिन्हित किया गया। इस मॉकड्रिल से प्रशिक्षित किए गए चिकित्साकर्मी तैयारियों के बारे में गहनता से जान सके। इस माँकड्रिल के दौरान अन्य बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा सहयोग किया गया एवं मौके पर ही कमियों को दूर किया गया। प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ.प्रसन्न कुमार ने कहा कि एसएसपीजी मंडलीय चिकित्सालय में एक डमी कोविड संक्रमित व्यक्ति को एम्बुलेंस से चिकित्सालय में लाया गया तथा उसके इलाज से संबन्धित समस्त प्रक्रियायें पूर्ण करने में मात्र चार मिनट का समय लगा। इस दौरान समस्त सबंधित चिकित्सक एवं पैरामेडिकल कर्मियों ने अपने कार्यों को सफलतापूर्वक सम्पन्न किया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.संदीप चौधरी ने बताया कि जनपद के छह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों क्रमशः सीएचसी चोलापुर, सीएचसी अराजीलाइन, सीएचसी नरपतपुर, सीएचसी गंगापुर पिंडरा सीएचसी हाथी बाज़ार, सीएचसी मिसिरपुर पर आक्सीजन युक्त 30-30 बेड एवं दो-दो आईसीयू बेड तैयार किए गए हैं। इसी प्रकार दीनदयाल में पीडियाट्रिक के आक्सीजन युक्त 64 बेड तैयार किए गए हैं जिसमें 20 आईसीयू के बेड तैयार हैं। इसी प्रकार बीएचयू मेडिकल कालेज में कोविड के आक्सीजन युक्त पीडियाट्रिक व आईसीयू बेड तैयार किए गए हैं। डॉ.चौधरी ने बताया कि सीएचसी चोलापुर में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एसएस कनौजिया, सीएचसी अराजीलाइन में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एके मौर्य, सीएचसी नरपतपुर में उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.सुरेश सिंह एवं सीएचसी गंगापुर में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एके गुप्ता, सीएचसी मिसिरपुर एवं हाथी बाज़ार में संबन्धित अधीक्षक ने मॉकड्रिल का निरीक्षण किया है। बीएचयू मेडिकल कालेज में एसएमओ डबल्यूएचओ डॉ.जयशीलन की देखरेख में मॉकड्रिल का कार्य सम्पन्न किया गया तथा अन्य बालरोग विशेषज्ञों ने सहयोग किया। डॉ.अतुल सिंह ने बताया कि जनपद में कुल 23 पीएसए आक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं, जोकि माकड्रिल के दौरान क्रियाशील रहे।

मॉकड्रिल के दौरान एक डमी कोविड संक्रमित बच्चे/व्यक्ति को एंबुलेंस से उसके अभिभावक के जरिए डॉक्टर के पास लाया गया। कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार चिकित्सा कर्मियों के द्वारा उस बच्चे की जांच कर आईसीयू बेड तक ले जाया गया। इस दौरान चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मियों द्वारा इलाज के समस्त मानकों का अनुपालन किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने मॉकड्रिल के सफलतापूर्वक संचालन के लिए सभी चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मियों की प्रसंशा की।

 


इस खबर को शेयर करें

Leave a Comment

2953


सबरंग